logo-image

राजस्थान क्रिकेट प्रेमियों के लिए खुशखबरी, बीसीसीआई ने आरसीए पर लगा प्रतिबंध हटाया

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने राजस्थान किक्रेट संघ (आरसीए) पर लगा प्रतिबंध हटा लिया है।

Updated on: 11 Dec 2017, 06:02 PM

नई दिल्ली:

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने राजस्थान किक्रेट संघ (आरसीए) पर लगा प्रतिबंध हटा लिया है। सोमवार को इसकी जानकारी खुद बीसीसीई के कार्यकारी अध्यक्ष सीके खन्ना ने दी।

आपको बता दें कि बीसीसीआई और ललित मोदी के बीच चल रहे विवाद के कारण आरसीए पर बीते चार साल से प्रतिबंध लगा हुआ था।

दरअसल वर्ष 2014 में बीसीसीआई और आईपीएल के पूर्व कमि​श्नर ललित मोदी के बीच ठन गई थी। परिणामस्वरुप बीसीसीआई ने यह शर्त रखी थी कि जब तक आरसीए से ललित मोदी बाहर नहीं होते तब तक राजस्थान में क्रिकेट पर प्रतिबंध रहेगा।

और पढ़ेंः गुजरात चुनाव: राहुल बोले- मोदी जी, आपको हम 'प्यार से, बिना गुस्से के' हराएंगे

आरसीए पर प्रतिबंध की वजह से बीते कई सालों से जयपुर में न तो इंटरनेशनल मैच का आयोजन हुआ और न ही कोई आईपीएल का मैच खेला गया। आरसीए पर लगे प्रतिबंधन को हटाने का रास्ता 6 महीने पहले ही साफ हो गया था, जब राजस्थान किक्रेट संघ के चुनाव में ललित मोदी के विरोध गुट ने जीत हासिल की थी।

आरसीए से प्रतिबंध हटना राजस्थान के क्रिकेट फैंस के लिए बड़ी खुशखबरी है क्योंकि अब राजस्थान में भी इंटरनेशनल क्रिकेट मैचों का आयोजन किया जा सकेगा।
भारतीय टीम ने यहां आखिरी बार इंटरनेशनल मैच साल 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था। भारतीय टीम ने यह वनडे मैच 9 विकेट से अपने नाम किया था।

भारतीय क्रिकेट टीम टेस्ट बिरादरी में शामिल सबसे नए सदस्य अफगानिस्तान की उसके पहले टेस्ट मैच की मेजबानी करेगी। बीसीसीआई ने सोमवार को इसकी घोषणा की।

बीसीसीआई के कार्यकारी सचिव अमिताभ चौधरी ने एक विशेष आम बैठक के बाद कहा कि इस ऐतिहासिक टेस्ट की तारीख की घोषणा बाद में की जाएगी।

चौधरी ने कहा कि नए फ्यूचर टूर्स प्रोग्राम (एफटीपी) के मुताबिक 2019 से 2023 के बीच भारत तीन फॉरमेट में 81 मैचों की मेजबानी करेगा।

चौधरी ने यहां संवाददाताओं से कहा, 'अफगान टीम को अपना पहला टेस्ट मैच 2019 में आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलना है लेकिन अफगानिस्तान के साथ ऐतिहासिक सम्बंधों को देखते हुए हमने अफगान टीम की पहले टेस्ट में मेजबानी करने का फैसला किया है।'

नए एफटीपी के मुताबिक भारत को घर में इंग्लैंड, आस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलना है।

और पढ़ेंः इरफान पठान का जायरा वसीम को समर्थन कहा-घटना छेड़छाड़ की तो बात देश और धर्म की क्यों