logo-image

सचिन के नाम हुआ 10 नंबर, अब टीम इंडिया में कोई नहीं पहनेगा ये जर्सी

बीसीसीआई ने 'अनौपचारिक' तौर पर अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिए नंबर 10 जर्सी को रिटायर करने का फैसला किया है।

Updated on: 29 Nov 2017, 11:30 AM

नई दिल्ली:

बीसीसीआई ने 'अनौपचारिक' तौर पर अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिए नंबर 10 जर्सी को रिटायर करने का फैसला किया है। इस फैसले के मुताबिक अब टीम के किसी दूसरे खिलाड़ी को इस नंबर की जर्सी नहीं दी जाएगी।

समाचार पत्र इंडियन एक्सप्रैस की खबर के मुताबिक बोर्ड ने टीम इंडिया के सीनियर खिलाड़ियो के साथ बात की है और इस बात पर सहमति बनी है कि अब कोई भी भारतीय खिलाड़ी मैदान पर 10 नंबर की जर्सी पहन कर नहीं उतरेगा।

2013 में इंटरनैशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट लेने वाले सचिन अंतिम बार मार्च 2012 में यह जर्सी पहनी थी। क्रिकेट के मैदान पर मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने वनडे क्रिकेट में जो रिकॉर्ड्स कायम किए हैं। उसकी एक बहुत बड़ी गवाह उनकी 10 नंबर की जर्सी रही है। 

और पढ़ेंः जानिए मिचेल जॉनसन को पीटरसन ने ट्विटर पर क्यों किया ब्लॉक

इसी साल अगस्त में श्रीलंका के खिलाफ कोलंबो वनडे में तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर जब 10 नंबर की जर्सी पहन कर अपने इंटरनेशनल करियर का आगाज किया तो इस बात पर काफी बवाल भी मचा। सोशल मीडिया पर ठाकुर को ट्रोल किया जाने लगा और उनपर सचिन बनने की कोशिश के आरोप भी लगाए गए।

खबर के मुताबिक बोर्ड ने यह साफ कर दिया है कि खिलाड़ी इंडिया ए या फिर अभ्यास मुकाबलों के दौरान तो 10 नंबर की जर्सी पहन सकते हैं लेकिन इंटरनेशनल स्तर के मुकाबलों में अब यह जर्सी रिटायर हो गई है।

और पढ़ेंः राष्ट्रमंडल खेल-2018: पूल-बी में भारतीय पुरुष हॉकी टीम का पहला मुकाबला पाकिस्तान से