logo-image

Ind Vs Aus: ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 333 रनों से हराया, 107 रनों पर सिमटी दूसरी पारी

ऑस्ट्रेलिया ने चार मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। ऑस्ट्रेलिया ने भारत के सामने 441 रनों का लक्ष्य रखा था लेकिन मेजबान टीम 107 रनों पर ढेर हो गई।

Updated on: 25 Feb 2017, 03:33 PM

highlights

  • होम ग्राउंड पर टीम इंडिया की दूसरी सबसे बड़ी हार, इससे पहले भी ऑस्ट्रेलिया से मिली थी हार
  • 15 टेस्ट के बाद बतौर कप्तान कोहली की पहली हार, 441 का मिला था लक्ष्य
  •  ओकीफ की फिरकी गेंदबाजी ने टीम इंडिया के बल्लेबाजों को किया बेबस

नई दिल्ली:

ऑस्ट्रेलिया ने पुणे में खेले गए पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन ही शनिवार को भारत को 333 रनों से हरा दिया। इसके साथ ऑस्ट्रेलिया ने चार मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है।

होम ग्राउंड पर टीम इंडिया की टेस्ट में यह दूसरी सबसे बड़ी हार है। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के ही खिलाफ भारत को 342 रनों से हार का सामना करना पड़ा था। साथ ही 12 साल बाद ऑस्ट्रेलिया ने पहली बार भारत को उसके घर में किसी टेस्ट में हराया है। यही नहीं, करीब चार साल बाद भारत अपने ही घर में किसी टेस्ट में हारा है।

आस्ट्रेलिया ने भारत के सामने 441 रनों का लक्ष्य रखा था लेकिन मेजबान टीम 107 रनों पर ढेर हो गई। आस्ट्रेलिया की ओर से स्टीव ओकीफ ने दूसरी पारी में छह विकेट लिए। नेथन लॉयन को चार सफलता मिली। ओकीफ ने पहली पारी में भी छह विकेट लिए थे।

ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में 260 रन बनाने के बाद भारत की पहली पारी 105 रनों पर समेट दी थी। इसके बाद उसने अपनी दूसरी पारी में 285 रन बनाते हुए भारत के सामने असम्भव सा लक्ष्य रखा था।

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्मिथ का शतक

इससे पहले, कप्तान स्टीवन स्मिथ (109) की शानदार शतकीय पारी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने अपनी दूसरी पारी में सभी विकेट गंवाकर 285 रन बनाते हुए भारत पर 440 रनों की विशाल बढ़त हासिल की।

यह भी पढ़ें: IND vs AUS: विराट कोहली दो साल और 104 पारियों के बाद पहली बार हुए 'जीरो' का शिकार

स्टीव ओकीफ (6) के रूप में ऑस्ट्रेलिया का आखिरी विकेट गिरा और इसी के साथ भोजनकाल की घोषणा कर दी गई। जोस हेजलवुड दो रन बनाकर नाबाद लौटे।

ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में 260 रन बनाए थे और भारत को पहली पारी में 105 रनों पर ही ढेर करते हुए पहली पारी के आधार पर 155 रनों की बढ़त ले ली थी। यह ऑस्ट्रेलिया द्वारा भारत में भारत के खिलाफ रखा गया तीसरा सबसे बड़ा लक्ष्य है।

स्मिथ ने बल्लेबाजों के लिए मुसीबत बनी इस पिच पर भारतीय स्पिन तिकड़ी रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा और जयंत यादव का अच्छे से सामने किया और अपनी टीम को बेहद मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया। उन्होंने अपनी पारी में 202 गेंदें खेलते हुए 11 चौके लगाए। वह जडेजा की गेंद पर 246 के कुल स्कोर पर पगबाधा करार दे दिए गए। यह उनका भारत के खिलाफ लगातार पांचवां शतक है। 2014-15 में खेली गई चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला में स्मिथ ने चारों मैचों में शतक जड़े थे।

यह भी पढ़ें: गांगुली का रिकॉर्ड तोड़ एबी डिविलियर्स ने बनाया इतिहास, सबसे तेज 9000 वनडे रन बनाने वाले बल्लेबाज बने

स्मिथ के जाने से पहले ऑस्ट्रेलियाई टीम ने मिशेल मार्श (31) और मैथ्यू वेड (20) के रूप में दो और विकेट खो दिए थे। अपने दूसरे दिन के स्कोर चार विकेट पर 143 रनों से आग खेलने उतरी मेहमान टीम को दिन का पहला झटका मिशेल के रूप में लगा। वह 169 के कुल स्कोर पर जडेजा की गेंद पर विकेट के पीछे रिद्धिमान साहा के हाथों लपके गए।

वेड ने स्मिथ के साथ मिलकर टीम का स्कोर 204 तक पहुंचाया। इसी स्कोर पर वेड, उमेश यादव का शिकार बने। स्मिथ को जडेजा ने आउट कर आस्ट्रेलिया को दिन का तीसरा और पारी का सातवां झटका दिया।

पहली पारी में अंत में ऑस्ट्रेलिया को बचाने वाले मिशेल स्टार्क ने 30 रनों का अहम योगदान दिया। वह 258 के कुल स्कोर पर अश्विन का शिकार बने।

लॉयन के पैर विकेट पर जम ही रहे थे तभी यादव ने उन्हें पगबाधा कर आस्ट्रेलिया को नौवां झटका दिया। ओकीफ को जडेजा ने आउट कर आस्ट्रेलिया की पारी का अंत किया।

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने ओकीफ के छह विकेटों की मदद से भारत को पहली पारी में 105 रनों पर ढेर करते हुए पहली पारी के आधार पर 155 रनों की बढ़त ले ली थी। भारत की तरफ से लोकेश राहुल ही 64 रनों का सर्वाधिक योगदान दे पाए थे।

ऑस्ट्रेलिया ने मेट रेनशॉ (68) और स्टार्क (61) की मदद से अपनी पहली पारी में 260 रन बनाए थे।

यह भी पढ़ें: IND vs AUS: भारतीय टीम के खराब प्रदर्शन पर अनिल कुंबले बोले, एक बुरा दिन तो आना ही था

(IANS इनपुट के साथ)