logo-image

CWG 2018 7TH DAY: भारतीय हॉकी टीम ने सेमीफाइनल में इंग्लैंड को 4-3 से दी मात, ग्रुप बी में टॉप पर कायम

भारतीय हॉकी टीम ने गोल्ड कोस्ट में जारी 21वें राष्ट्रमंडल खेलों में बुधवार को इंग्लैंड को 4-3 से मात दे दी है।

Updated on: 11 Apr 2018, 11:33 PM

नई दिल्ली:

भारतीय हॉकी टीम ने गोल्ड कोस्ट में जारी 21वें राष्ट्रमंडल खेलों में बुधवार को इंग्लैंड को 4-3 से मात दे दी है। इसी के साथ भारतीय टीम ग्रुप बी में टॉप पर पहुंच चुकी है।

भारत की दिग्गज महिला निशानेबाज श्रेयसी सिंह ने सातवें दिन भारत की झोली में 12वां स्वर्ण पदक डाला। श्रेयसी ने महिलाओं की डबल ट्रैप स्पर्धा के फाइनल्स में पहला स्थान हासिल कर सोना जीता।

साल 2014 में ग्लोस्गो में आयोजित 20वें राष्ट्रमंडल खेलों में श्रेयसी ने इसी स्पर्धा में रजत पदक जीता था और इस बार वह अपने पदक के रंग को बदलने में सफल रहीं।

इससे पहले सातवें दिन ओम मिथरवाल ने निशानेबाजी में भारत की झोली में एक और ब्रॉन्ज डाल दिया। मिथरवाल ने 50 मिटर पिस्टल स्पर्धा के फाइनल में बारत को कांस्य पदक दिलाया। उन्होंने कुल 201.1 स्कोर के साथ कांसे पर कब्जा जमाया।

वहीं जीतू राय ने निराश किया। वह 105 का स्कोर कर पहले ही पदक की दौड़ से बाहर हो गए। मिथरवाल और जीतू ने यहां क्वालीफिकेशन में क्रमश: पहला और छठा स्थान हासिल करते हुए फाइनल में प्रवेश किया।

जीतू ने कुल 542 का स्कोर करते हुए फाइनल में जगह बनई तो वहीं मिथरवाल ने 549 का स्कोर किया। मिथरवाल ने पहली सीरीज में 89, दूसरी में 90, तीसरी सीरीज में 92, चौथी सीरीज में 95, पांचवीं सीरीज में 62 और आखिरी सीरीज में 94 का स्कोर किया।

वहीं जीतू ने 93, 91, 87, 89, 93, 89 का स्कोर किया।

पिछले 6 दिनों में भारत के एथलीटो ने शानदार प्रदर्शन करते हुए कुल 24 मेडल जीते हैं। भारत ने अब तक 12 गोल्ड, 4 सिल्वर और 8 ब्रॉन्ज मेडल जीत चुका है।

छठे दिन भारत ने मेडल तो सिर्फ दो ही जीते लेकिन आने वाले दिनों के लिए कई मेडल्स पक्के किए. मंगलवार को भारत को पहले मेडल के तौर पर शूटर हिना सिद्धु ने गोल्ड दिलाया, तो दिन के आखिरी मेडल के तौर पर दीपक चौथरी ने पैरा पावरलिफ्टिंग में ब्रॉन्ज जीता।

सातवें दिन निशानेबाजी में भारतीय एथलीटो से सबसे ज्यादा मेडल की उम्मीद है।

LIVE अपडेट्स

भारत की हीमा दास ने 400 मीटर में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करके 51.32 समय में छठे नंबर रहीं।

# भारत ने फाइनल में बनाई जगह, सेमीफाइनल में इंग्लैंड को 4-3 से दी मात,

# भारत के मनप्रीत ने दागा गोल, स्कोर 4-3

# पेनल्टी कॉर्नर में भारत ने दागा गोल,  और इसी के साथ स्कार 3-3 से बराबर, वरुण कुमार ने दागा गोल,

# इंग्लैंड ने पेनल्टी कॉर्नर में दागा गोल, इसी के साथ 3-2 से बनाई बढ़त

# इंग्लैंड ने किया दूसरा गोल और इसी के साथ भारत और इंग्लैंड के बीच स्कोर 2-2 से बराबर

# चौथे क्वार्टर में भारत ने किया एक और गोल, और 2-1 से बढ़त बना ली है।

तीसरा क्वार्टर खत्म हो चुका है, स्कोर 1-1 से बराबर है।

# भारत के मनप्रीत सिंह ने किया पहला गोल

# भारत ने किया पहला गोल, खोला अपना खाता, इंग्लैंड से 1-1 से बराबर

# इंग्लैंड की तरफ से लिया गया रिव्यू

दूसरा क्वार्टर खत्म हुआ। इंग्लैंड ने हाफ टाइम तक एक अंक की बढ़त बना ली है।

# इंग्लैंड ने गोल करके अपना खाता खोला, कॉनडोन ने पास को गोल में बदला श्रीजेश ने आगे आकर डिफेंड करने की कोशिश की लेकिन गेंद उनके पैरों के बीच से निकल कर गोल में चली गई 

# भारतीय पुरुष टीम हॉकी टीम का सामना इंग्लैंड से शुरु।

#मैन्स सिंगल्स के राउंड 32 के मुकाबले में एचएस प्रणॉय ने मॉरिशस के क्रिस्टोफर जीन पॉल को 21-14, 21-6 से हराकर प्री क्वार्टरफाइनल में पहुंचे।

# टेबल टेनिस के वीमन सिंगल राउंड 32 के मुकाबले में मौमा दास ने मॉरिशस की वान कू को 11-6, 11-1, 11-8, 11-7 को हराकर प्री क्वार्टरफाइनल पहुंचे

# बैडमिंटन में रुत्विका गाड्डे ने घाना की ग्रेस आटिपाका पर 21-5, 21-7 से हराया।

#वीमन 51 किग्रा के क्वार्टरफाइनल में भारत की पिंकी रानी इंग्लैंड की लिजा व्हाइटसाइट के हाथों 3-2 से हार गई और उनका सफर गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ में खत्म हो गया है।

# बैडमिंटन के राउंड 32 के मुकाबले में एचएस प्रणॉय और मॉरिशस के क्रिस्टोफर जीन पॉल आमने सामने हैं

#बैडमिंटन में भी भारत के लिए अच्छी खबर आ रही है। मधुरिका ने त्रिनिदाद एंड टोबेगो की चुंग को 11-7, 12-14, 11-9, 11-2, 11-9 से हराकर वीमन सिंगल्स के प्री क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है।

#पीवी सिंधु ने फिजी की एंड्रा को 21-6, 21-3 से हराकर मैच जीता और इसी के साथ प्री क्वार्टर फाइनल में बनाई जगह।

#बॉक्सिंग के वीमन 51 किग्रा के क्वार्टरफाइनल में भारत की पिंकी रानी और इंग्लैंड की लिजा व्हाइटसाइडके बीच मुकाबला हो रहा है। जो इस मैच को जीतेगा उसका मेडल पक्का हो जाएगा।

# महिला एकल बैडमिंटन के राउंड 32 के पहले सेट में पीवी सिंधु ने फिजी की एंड्रा को 21-6 से हराया।

# बैडमिंटन वीमन सिंगल्स के राउंड 32 में भारत की स्टार खिलाड़ी ओलंपिक रजत पदक विजेता पीवी सिंधु का मुकाबला फिजी की आंद्रा व्हाइसाइट से हो रहा है।

किदाम्बी श्रीकांत ने दूसरे गेम में भी मॉरीशस के आतिश लुबाह को 21-10 से हराकर मैच पर कब्जा कर लिया है। इस जीत के साथ वह प्रीक्वार्टरफाइनल में पहुंच गए हैं।

#वीमन सिंगल्स के राउंड 32 का मैच शुरू हो गया है। भारत की मधुरिका पाटकर का मुकाबला त्रिनिदाद एंड टोबेगो की चुंग से हो रहा है। आपको बता दें साइना नेहवाल पहले ही टॉप 16 में पहुंच गई है।

#भारत के किदाम्बी श्रीकांत का पुरुष एकल बैडमिंटन का मुकाबला शुरू हो गया और उन्होंने पहला गेम 21-13 से अपने नाम कर लिया है।

#वीमन सिंगल्स के राउंड 32 में भारत की साइना नेहवाल ने सीधे सेटो में  साउथ अफ्रीका की एल्सी डिविलियर्स को हराकर प्री क्‍वार्टर फाइनल में जगह बना ली है

भारतीय शटलर साइना नेहवाल महिला एकल बैडमिंटन में साउथ अफ्रीका की एलिस डि विलियर्स के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत कर रही हैं।

# शूटिंग के पुरुषों के डबल ट्रैप फाइनल्स में अंकुर मित्तल ने जीता ब्रॉन्ज मेडल

#शूटिंग: महिलाओं की डबल ट्रैप स्पर्धा में श्रेयसी सिंह गोल्ड मेडल जीता है। उन्होंने अपने दोनों निशाने सटीक लगाए।

#टेबल टेनिस में शरथ कमल और मौमा दास की मिक्स्ड डबल्स जोड़ी ने प्री क्वॉर्टर फाइनल में प्रवेश किया।

#52 किग्रा भारवर्ग के बॉक्सिंग इवेंट में भारत के गौरव सोलंकी ने क्वॉटर फाइनल में पापुआ न्यू गिनी के चार्ल्स केमा को हराया। इसके साथ ही उनका मेडल पक्का हो गया है।

#ग्लास्गो कॉमनवेल्थ की सिल्वर मेडल विजेता सरिता देवी को क्वॉर्टर फाइनल में मिली हार। ऑस्ट्रेलिया की एनिया ने उन्हें 5-0 से हराया।

#मैन्स डब्ल्स के राउंड 32 के मुकाबले में भारत के शरथ कमल और साथियान की जोड़ी ने किरबाती के तौरामा और ताकोमो नोआ की जोड़ी को 11-2, 11-5, 11-6 से हराकर प्री क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है।

#शूटिंग के 50 मीटर पिस्टल स्पर्धा में ओम प्रकाश मिथरवाल ने भारत को दिलाया ब्रॉन्ज मेडल।

#महिला मुक्केबाजी के 45-48 किग्रा भारवर्ग के सेमीफाइनल में एमसी मैरी कॉम ने श्री लंका की अनुशा दिलरुक्शी को हराकर फाइनल में प्रवेश किया।

#शूटिंग: 50 मीटर एयर पिस्टल में भारत के जीतू राय एलिमिनेट हो गए हैं ।

#वीमन 45-48 किग्रा भार वर्ग कैटेगरी के सेमीफाइनल में आज भारत की मैरी कॉम का मुकाबला श्रीलंका की अनुषा से हो रहा है। मैरी कॉम से भारत को गोल्ड  मेडल की उम्मीद है।

#शूटिंग: पुरुषों की डबल ट्रैप स्पर्धा के क्वालिफिकेशन में  चार राउंड के बाद भारत के मोहम्मद अनस 86 पॉइंट्स के साथ टॉप पर चल रहे 

#महिला टेबल टेनिस- ग्रुप-1, चौथा गेम: एकल स्पर्धा में भारत की वैष्णवी सुतर को नाइजीरिया की फेथ ओबाजुआए ने 0-3 से हराया।

#महिला टेबल टेनिस के ग्रुप-1 में एकल स्पर्धा में भारत की मैत्रेयी सरकार ने पपुआ न्यू गिनी की वेरो नीमे को 3-0 से हराया।

#महिला बॉक्सिंग के 45-48 किग्रा भारवर्ग के सेमीफाइनल में अनुशा दिलरुक्शी के खिलाफ एमसी मैरी कॉम उतरेंगी। वह पहले ही मेडल पक्का कर चुकी हैं।

#शूटिंग: पुरुषों के 50 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा का क्वॉलिफाइंग राउंड अभी-अभी खत्मेंम हुआ है। भारत के ओम प्रकाश मिथरवाल पहले नंबर पर रहे हैं जबकि जीतू राय छठे। इन दोनों ने फाइनल के लिए क्वॉलिफाइ कर लिया है

कैसा रहा छठा दिन
छठे दिन मंगलवार को भारत का दिन मिला जुला रहा। जहां भारत की ओर से महिला शूटर हीना सिद्धु ने भारत की झोली में 11वां स्वर्ण पदक डाला वहीं पैरा-लिफ्टर सचिन चौधरी ने 181 किलोग्राम का भार उठाकर भारत के लिए कांस्य पदक जीता।

कार्डियक सर्जन हीना ने महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा के फाइनल में शानदार प्रदर्शन करते हुए 38 अंक हासिल किए और स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया। इस स्पर्धा में आस्ट्रेलिया एलीना गैलियावोविक को रजत पदक हासिल हुआ, वहीं मलेशिया की आलिया सजाना अजाहारी को कांस्य पदक मिला।

पैरा पावर लिफ्टिंग में भारत की ओर से सचिन चौधरी ने कांस्य पदक जीत कर देश का नाम रोशन किया। इस हैवीवेट स्पर्धा में सचिन ने कुल 181 किलोग्राम का भार उठाया। पहले दो प्रयास में असफल होने के बाद सचिन ने अंतिम प्रयास में सफलता हासिल करते हुए कांस्य पदक पर कब्जा जमाया।

बॉक्सिंग में भी भारत का प्रदर्शन शानदार रहा। भारत की ओर से अमित पंघाल ने पुरुषों की 46-49 किलोवर्ग की मुक्केबाजी स्पर्धा के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया। अमित ने सेमीफाइनल में प्रवेश हासिल करने के साथ ही भारत के लिए कांस्य पदक पक्का कर लिया है। हालांकि, उनकी कोशिश भारत को स्वर्ण पदक दिलाने की है।

उनके आलावा बॉक्सर मनोज कुमार ने 69 वर्ग भार, हुसामुद्दीन मोहम्मद ने 56 वर्ग भार, नमन तंवर ने 91 वर्ग भार और सतीश कुमार ने भी 91 किग्रा वर्गभार में जीत कर सेमाफाइनल में जगह बना ली है।

इसके साथ ही राष्ट्रमंडल खेलों भारत के लिए कम से कम 5 और पदक पक्के हो गए हैं।