logo-image

UPPCS Mains की रद्द हुई परीक्षा की तारीख का हुआ ऐलान, 7 जुलाई को होगा हिंदी और निबंध का पेपर

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) मेंस की निरस्त हुई हिंदी परीक्षा की तारीख का ऐलान कर दिया गया है। अब यह परीक्षा 7 जुलाई को होगी।

Updated on: 24 Jun 2018, 12:47 PM

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) मेंस की निरस्त हुई हिंदी परीक्षा की तारीख का ऐलान कर दिया गया है। अब यह परीक्षा 7 जुलाई को होगी।

आयोग ने गलत पेपर बांटे जाने की वजह से इस पेपर को रद्द कर दिया था। अब इस परीक्षा के लिए नए सिरे से प्रवेश पत्र जारी किए जाएंगे।

लोक सेवा आयोग के सचिव जगदीश ने परीक्षा कार्यक्रम जारी करते हुए बताया कि सात जुलाई को पहली पाली में होगा समान्य हिन्दी का पेपर और दूसरी पाली में निबंध का पेपर करवाया जाएगा।

जानकारी के मुताबिक परीक्षा केन्द्र लखनऊ और इलाहाबाद होगा।

बता दें कि 19 जून को सामान्य हिंदी की जगह निबंध का पेपर बांट दिया गया था। 

दरअसल,पीसीएस-2017 की मुख्य परीक्षा के दूसरे दिन सुबह 9.30 से 12.30 बजे की पहली पाली में सामान्य हिंदी और दोपहर दो से शाम पांच बजे की पाली में निबंध का पेपर था।

लेकिन इलाहाबाद के राजकीय इंटर कॉलेज (जीआईसी) परीक्षा केंद्र में गलती से हिंदी की जगह निबंध का पर्चा पहुंच गया, जिसे अभ्यर्थियों के बीच बांट भी दिया गया। पेपर बंटते ही हड़कंप मच गया और परीक्षार्थियों ने परीक्षा का बहिष्कार करते हुए विरोध किया था। 

हंगामे और मामले की गंभीरता को देखते हुए आयोग में आपातकालीन बैठक बुलाई और मंगलवार को दोनों पालियों की परीक्षा निरस्त करने का निर्णय लिया था।

और पढ़ें: जीएसटी देश की सबसे बड़ी उपलब्धि, राज्यों की मदद से लागू करना हुआ संभव: पीएम मोदी