logo-image

सीबीएसई नीट परीक्षा परिणामों पर 12 जून को सुप्रीम कोर्ट में होगी सुनवाई

सीबीएसई नीट परीक्षा परिणाम मामले को मद्रास और गुजरात हाई कोर्ट से सुप्रीम कोर्ट तक लेने जाने की मांग की है।

Updated on: 09 Jun 2017, 12:06 PM

नई दिल्ली:

नीट परीक्षा परिणामों का ऐलान केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 8 जून को नहीं करेगी। सीबीएसई ने 12 जून तक नीट का परीक्षा परिणाम टाल दिया है। सीबीएसई इस मामले को मद्रास और गुजरात हाई कोर्ट से सुप्रीम कोर्ट तक लेने जाने की मांग की है। सीबीएसई द्वारा नीट का रिजल्ट 8 जून, 2017 को जारी किया जाना था। देशभर के मेडिकल, डेंटल, आयुष और वेटरिनेरी कॉलेजों में एडमिशन के लिए नीट परीक्षा का आयोजन किया जाता है। नीट परीक्षा परिणामों पर 12 जून को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी

हाई कोर्ट ने सीबीएसई को 12 जून को सभी भाषा की पेपर के साथ तलब किया है। याचिका में कहा गया था कि नीट की परीक्षा में अंग्रेजी और तमिल प्रश्नपत्र में अंतर था। इससे संबधित एक मामला गुजरात हाई कोर्ट में भी चल रहा है जिस पर 13 जून को सुनवाई होनी है।

इस साल की नीट की परीक्षा शुरु से ही विवादों में रही है। एक तरफ पेपर लीक होने के मामले की जांच चल ही रही है तो दूसरी तरफ स्‍थानीय भाषा में पेपर अलग होने से सीबीएसई लगातार विवादों के घेरे में है।

गुजराती मीडियम के छात्रों ने गुजरात हाईकोर्ट में गुहार लगाई थी कि उनका पेपर अंग्रेजी मीडियम के छात्रों से अलग और मुश्किल था।

और पढ़ें : 8 जून को NEET के नतीजे नहीं जारी करेगा CBSE, मद्रास HC ने लगाई रोक

इसे लेकर नीट की परीक्षा रद्द करने या समानता का कोई फॉर्मूला निकालने के लिए गुजराती मीडियम के छात्रों ने हाईकोर्ट में गुहार लगाई थी। सुनवाई के दौरान सीबीएसई ने कोर्ट में अपनी सफाई दी।

सीबीएसई ने देशभर के करीब 104 शहरों में 7 मई को नीट अंडरग्रेजुएट परीक्षा हुई थी। नीट 2016 के 8,02,594 पंजीकृत उम्मीदवारों की तुलना में यानि 2017 में 41.42% ज्यादा उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन कराया था नीट 2017 के लिए 11,35,104 उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन कराया था 

और पढ़ें : UP Board Result 2017: 10वीं और 12वीं के छात्रों का इंतज़ार हुआ ख़त्म, आज आएगा रिज़ल्ट