logo-image

तो हो जाईए तैयार, रेलवे ग्रुप सी और डी के लिए 90,000 पदों पर आई है वैकेंसी

भारतीय रेलवे ने लोको पायलट और तकनीशियन जैसे पदों के लिए करीब 90,000 पदों पर वैकेंसी निकालने की घोषणा की है। बता दें कि रेलवे करीब तीन साल बाद वैकेंसी ला रहा है।

Updated on: 17 Feb 2018, 12:42 PM

नई दिल्ली:

भारतीय रेलवे ने लोको पायलट और तकनीशियन जैसे पदों के लिए करीब 90,000 पदों पर वैकेंसी निकालने की घोषणा की है। बता दें कि रेलवे करीब तीन साल बाद वैकेंसी ला रहा है।

रेल मंत्रालय के अनुसार इन पदों पर न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता दसवीं पास और आईटीआई प्रमाण पत्र है।

इन पदों के लिए ग्रुप सी लेवल-2 में फीटर, क्रेन ड्राइवर, ब्लैकस्मिथ, और कारपेंटर जैसे तकनीशियन की सीटें हैं और ग्रुप सी लेवल-1 (ग्रुप-डी) में ट्रैक मेंटेनर, प्वाइंट्स मैन, सहायक और गेटमैन जैसे पद शामिल हैं।

रेलवे ने एक बयान में कहा, 'रेल मंत्रालय ने विश्व की सबसे बड़ी भर्ती की घोषणा की है जिसमें ग्रुप सी लेवल-1 (ग्रुप-डी) और लेवल-2 के कैटगरी के लिए 89,409 पदों के लिए आवेदन की घोषणा की है।'

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा, 'भारतीय रेल के एक लाख पदों के लिए अभ्यर्थी रेलवे की वेबसाइट पर योग्यता संबधी डिटेल देख कर आवेदन कर सकते हैं।'

पद और आवेदन से संबंधित चीजें:

इन पदों पर आवेदन भरने के लिए आप रेलवे की वेबसाइट पर जा सकते हैं। ग्रुप-सी लेवल-2 के लिए आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 5 मार्च 2018 है, वहीं ग्रुप सी लेवल-1 (ग्रुप-डी) के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 12 मार्च 2018 है।

ग्रुप-सी लेवल-2 के आवेदकों के लिए उम्र सीमा 18-28 साल की है और ग्रुप सी लेवल-1 (ग्रुप-डी) के आवेदकों के लिए उम्र सीमा 18-31 साल की है।

ग्रुप-सी लेवल-2 के लिए सातवें वेतन आयोग मैट्रिक्स के स्तर पर प्रारंभिक वेतन 19,900 रुपये और अन्य स्वीकार्य भत्ते, वहीं ग्रुप सी लेवल-1 (ग्रुप-डी) के लिए प्रारंभिक वेतन 18,000 रुपये और अन्य स्वीकार्य भत्ते दिए जाएंगे।

इन पदों के लिए परीक्षा कंप्युटर बेस्ड टेस्ट के जरिये होगी, हालांकि अभी परीक्षा तिथि की घोषणा नहीं की है। अनुमान है कि परीक्षा अप्रैल- मई 2018 में आयोजित होंगे इसलिए छात्रों को तैयारी शुरू कर देनी चाहिए।

बता दें कि भर्ती के दौरान कंप्युटर बेस्ड टेस्ट, शारीरिक जांच, डॉक्युमेंट जांच के लिए अनुसूचित जाति (एससी) और अनुसूचित जनजाति (एसटी) आवेदकों को रेलवे की स्लीपर क्लास की मुफ्त आरक्षित पास की सुविधा मिलेगी।

और पढ़ें: अब रेल की बोगी के बाहर नहीं लगेगी रिजर्वेशन तालिका, रेल मंत्रालय ने सभी मुख्यालयों को दिया निर्देश