Breaking
  • ट्राई ने घटाई टर्मिनेशन दरें, कम होगा आपका मोबाइल बिल -Read More »
  • रॉकेट मैन अपने लोगों और भ्रष्ट शासन के लिए आत्मघाती मिशन पर: ट्रंप -Read More »
  • इकबाल कासकर मामले में दाऊद और नेताओं के रोल की भी होगी जांच -Read More »

हिंदी दिवस विशेष: हिंदी के है जानकार, तो ये नौकरियों हैं आपके लिए

By   |  Updated On : September 14, 2017 12:24 AM
हिंदी दिवस विशेष: हिंदी के है जानकार, तो ये नौकरियों हैं आपके लिए

हिंदी दिवस विशेष: हिंदी के है जानकार, तो ये नौकरियों हैं आपके लिए

नई दिल्ली:  

हर साल 14 सितंबर को 'हिंदी दिवस' के रूप में मनाया जाता है। देश में हिंदी की दशा कुछ खास अच्छी नहीं रही है। लेकिन मौजूदा केंद्र सरकार के ज्यादातर मंत्रालयों में हिंदी को तवज्जो दी जा रही है।

हिंदी विश्व में दूसरी सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा है। अंग्रेजी से भी ज्यादा। 20 देशों में हिंदी भाषा का इस्तेमाल किया जाता है. करीब 50 करोड़ लोग हिंदी का इस्तेमाल करते हैं। अभी भी लोगों का लगता है कि अगर अंग्रेजी नहीं आती तो नौकरी पाना मुश्किल है।

लेकिन ऐसा नहीं है, अगर आपको सिर्फ हिंदी भाषा आती है तो भी आपके लिए अच्छे अवसरों की कमी नहीं है। हिंदी दिवस के मौके पर हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसी नौकरियां जो आपको हिंदी भाषा आने पर मिल सकती हैं।

हिंदी स्टेनोग्राफर

सरकारी नौकरी का बोलबाला हमेशा से रहा है। जिन लोगों को सरकारी नौकरी की चाह है उनके लिए स्टेनोग्राफी एक अच्छा करियर ऑप्शन हो सकता है। स्टेनोग्राफर की सैलरी भी अच्छी होती है और इसे सीखने का खर्चा भी बहुत कम है।

कहां मिलती है नौकरी

हिंदी स्टेनोग्राफर को कोर्ट, सरकारी संस्थाओं, अखबारों, में काम मिलता है। कर्मचारी चयन आयोग के जरिए विभिन्न सरकारी विभागों में स्टेनोग्राफर के पद पर नियुक्तियां निकाली जाती हैं।

क्या है योग्यता

स्टेनोग्राफर बनने के लिए उम्मीदवार को किसी भी विषय से स्नातक होना चाहिए। वैसे स्टेनो सीखने के लिए उम्मीदवार को कम से कम 12 वीं पास होना ही जरुरी है।

सबसे पहले आपको स्टेनो टाइपिंग सीखना होगा। इसके लिए आप पॉलिटेक्निक कॉलेज या आईटीआई में प्रवेश ले सकते हैं या किसी निजी संस्थान से ट्रेनिंग ले सकते हैं। स्टेनोग्राफर की सैलरी 5 हजार रुपए से लेकर 20 हजार रुपए तक होती है। सीनियरिटी के बाद 35 से 40 हजार तक की सैलरी मिलती है।

राजभाषा अधिकारी

राजभाषा अधिकारी बनने के लिए आपके पास स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। आईबीएस, लोकसेवा आयोग के जरिए समय-समय पर वैकेंसी निकाली जाती है। लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के जरिए योग्य उम्मीदवार का सिलेक्शन किया जाता है। इसमें हिंदी पर अच्छी कमांड होने के साथ ही आपको सामान्य ज्ञान की तैयारी भी करना होगी। c

कहां है नौकरी के अवसर

केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में राजभाषा अधिकारी नियुक्त किए जाते हैं। मंत्रालयों में राजभाषा अधिकारी रिक्रूट किए जाते हैं। इसके अलावा बैंकों में आईबीपीएस के जरिए राजभाषा अधिकारी की नियुक्ति की जाती है। राज्यों में भी अलग-अलग विभागों में राजभाषा अधिकारी की वैकेंसी समय-समय पर निकलती है। सैलरी गवर्नमेंट के पे स्केल के हिसाब से मिलती है और सीनियरटी के हिसाब से बढ़ती जाती है।

और पढ़ें: 12वीं पास के लिए रेलवे ने निकाली नौकरियां, सैलरी 20 हजार रुपये

हिंदी टीचर, प्रोफेसर

टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट पास करके आप हिंदी की टीचिंग शुरू कर सकते हैं। हायर लेवल पर हिंदी का शिक्षक बनना है तो नेट और पीएचडी भी करना होगा. स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी, होम ट्यूटोरियल, ऑनलाइन टीचिंग के जरिए आप करियर की शुरुआत कर सकते हैं। प्रायमरी टीचर को 15 से 20 हजार रुपए की सैलरी आसानी से मिल जाती है।

स्क्रिप्ट राइटर

स्क्रिप्ट राइटिंग में डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स होते हैं। इसके अलावा मास कम्यूनिकेशन के कोर्सेस में भी स्क्रिप्ट राइटिंग सिखाई जाती है। राइटिंग में इंटरेस्ट है तो आप इनमें से कोई एक कोर्स कर सकते हैं।

स्क्रिप्ट राइटर को पत्र-पत्रिकाओ में कंटेंट राइटिंग, घोस्ट राइटिंग, वेब सीरीज राइटिंग, यूट्यूब चैनल राइटिंग, इवेंट राइटिंग और ऑनलाइन राइटिंग का काम मिल सकता है।

राइटर्स की जरुरत एड कंपनियों और कॉरपोरेट कंपनियों में भी होती है। एडवरटाइजिंग एजेंसी, कॉमिक्स, वीडियो गेम्स, थियेटर प्ले, फिल्म, टेलीविजन, रेडियो के साथ ही आप फ्रीलांसिंग कर सकते हैं।

और पढ़ें: उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के 46 मदरसों की अनुदान राशि पर रोक लगाई

RELATED TAG: Hindi Diwas, 14th September, Jobs, Hindi,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS ओर Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो