Breaking
  • मोदी सरकार की नीतियों पर बोले राहुल, कहा- चीन से मुकाबले के लिए अभी और काम की ज़रुरत -Read More »
  • भूकंप से मेक्सिको में तबाही, मृतकों की संख्या बढ़कर 139 हुई -Read More »

बिहार लोक सेवा आयोग प्रारंभिक परीक्षा (पीटी) का रिजल्ट घोषित, 8,282 छात्र सफल

By   |  Updated On : September 14, 2017 09:00 PM
बिहार लोक सेवा आयोग (फाइल फोटो)

बिहार लोक सेवा आयोग (फाइल फोटो)

ख़ास बातें
  •  अगले साल फरवरी में आयोजित होगी मुख्य परीक्षा (मेन्स)
  •  प्रारंभिक परीक्षा (पीटी) में कुल 150 अंक के प्रश्न पूछे गए थे
  •  इसके अलावा फाइनल इंटरव्यु राउंड 120 अंकों का होगा

नई दिल्ली:  

बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने बुधवार को 60वीं से 62वीं संयुक्त प्रतियोगात्मक प्रारंभिक परीक्षा (पीटी) के रिजल्ट की घोषणा कर दी है। इसमें कुल 8,282 छात्रों को मुख्य परीक्षा (मेन्स) के लिए सफलता हासिल हुई है।

प्रारंभिक परीक्षा (पीटी) में कुल 150 अंक के प्रश्न पूछे गए थे। इस साल 12 फरवरी को आयोजित किए गए परीक्षा में राज्य के 390 परीक्षा केन्द्रों में कुल 1,60,086 छात्र शामिल हुए थे। पीटी के रिजल्ट को बीपीएससी के अधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाकर देखा जा सकता है।

जनरल कैटगरी में पुरुषों का कटऑफ 97 और महिलाओं का 86 था, वहीं पिछड़ा वर्ग में पुरुषों का कटऑफ 93 और महिलाओं का 81 था। इसके अलावा अनुसूचित जाति और जनजाति में पुरुषों और महिलाओं के लिए कटऑफ क्रमश: 83, 68 और 89, 78 था।

और पढ़ें: हिंदी दिवस विशेष: हिंदी के है जानकार, तो ये नौकरियों हैं आपके लिए

बिहार लोक सेवा आयोग के अधिकारियों ने कहा है कि पीटी में सफल उम्मीदवारों को अगले साल फरवरी में मुख्य परीक्षा देनी होगी। आपको बता दें कि मेन्स परीक्षा में 300 की अनिवार्य हिंदी की परीक्षा में 30 फीसदी अंक लाना भी अनिवार्य होगा।

इसके अलावा फाइनल इंटरव्यु राउंड 120 अंकों का होगा। बीपीएससी के सचिव प्रभात कुमार सिन्हा ने बताया कि 55-59वीं मुख्य परीक्षा का रिजल्ट भी नवंबर के पहले सप्ताह में आने की संभावना है।

आपको बता दें कि इस साल हुए बीपीएससी पीटी की परीक्षा में पेपर लीक होने के भी आरोप लगे थे, लेकिन आयोग ने इन आरोपों को गलत बताया था।

और पढ़ें: EC से झटके के बाद बोले शरद- मैं असली JDU हूं, जल्दी साबित करूंगा

RELATED TAG: Bihar, Bpsc Pt Result 2017, Bihar Public Service Commission, Patna, Bpsc, Bpsc Mains Exam, Prabhat Kumar Sinha,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS ओर Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो