logo-image

How to Save Money: पैसे से पैसा बनाना चाहते हैं तो ये काम जरूर करें, मौज में कटेगी जिंदगी

How to save Money: आज के समय में पैसे कमाने से ज्यादा कठिन है बचत करना. आपको कुछ तरीकों के बारे में बताते हैं, जिन्हें अपनाकर आप खुशहाल जिंदगी जी सकते हैं.

Updated on: 21 Jun 2023, 10:38 AM

नई दिल्ली:

How to save Money: आजकल भागदौड़ वाली जिंदगी में हम सभी पैसा कमाने में लगे हुए हैं. लेकिन आज की महंगाई में 20-25 हजार की नौकरी से कुछ नहीं हो सकता. आपको अगर पैसे कमाने हैं, अपने सपने पूरे करने हैं, अपने परिवार वालों का ख्याल रखना है तो आपको दूसरी जगह अपनी नजर बनानी होगी. ज्यादातर लोग एसआईपी यानी मुचल फंड में इन्वेस्ट कर देते हैं. या फिर शेयर मार्केट में लगा देते हैं. फिक्स डिपाजिट में पैसा लगाना सुरक्षित तो है, लेकिन वहां रिटर्न ज्यादा नहीं मिल पाता. इसलिए एसआईपी और शेयर मार्केट की तरफ सभी अपना रुख करते हैं. आज हम आपको उस तरीके के बारे में बताते हैं जिसमें कोई रिस्क नहीं है. कहीं आपको पैसा इन्वेस्ट नहीं करना है. बस अपनी कुछ आदतों को बदलकर, आप अपनी जिंदगी को सुकून से जी सकते हैं.

ये भी पढ़ें : विराट कोहली का ये बॉलिंग रिकॉर्ड नहीं जानते होंगे आप, 12 साल से है अटूट

 

फ्री के चक्कर में कतई ना पड़ें

आजकल देखा गया है कि लोग भविष्य के बारे में ज्यादा सोचते हैं. वह सोचते हैं कि आज हम अगर ज्यादा खरीदारी कर लें किसी मॉल में जाकर या फिर किसी शॉपिंग कॉंपलेक्स में जाकर तो फिर फ्यूचर के लिए हम सेविंग कर सकते हैं. पर हर बार ये बात ठीक नहीं होती है. मान लीजिए आप किसी मॉल में गए. वहां पर Buy 1 Get 1 फ्री में आपको कोई प्रोडक्ट मिल रहा है. आपको लगेगा कि अभी हम उसको ले लेते हैं, हो सकता है कि आगे हमें फ्यूचर में इसकी जरूरत पड़े. और आप उसे खरीद कर अपने घर जाते हैं. 4 महीने, 5 महीने, 6 महीने बाद जब घर की सफाई होती है तो वह प्रोडक्ट हमें कहीं किसी कोने में मिलता है. इसका मतलब क्या हुआ? इसका मतलब यह हुआ कि जहां हम एक प्रोडक्ट के लिए ₹100 खर्च कर रहे थे, वहीं हमने फ्री के लिए ₹170 दिए. यानी ₹70 एक्स्ट्रा हमने अपने खर्च किए. वह भी किसके लिए जो हमें 6 महीने बाद किसी कोने में प्रोडक्ट पड़ा हुआ मिला. इसलिए उतना ही खरीदें जितने की आपको जरूरत हो.

 

लोन के लिए इंस्टेंट लोन ऐप से बचकर रहें

दूसरी बात कभी अगर पैसों की शॉर्टेज हो जाए तो हमेशा अपने रिश्तेदारों, सगे संबंधियों या फिर दोस्तों से जरूरत के हिसाब से पैसे लें. पर्सनल लोन या फिर इंस्टेंट लोन एप के चक्कर में कभी ना पड़ें. अगर ऐसा करते हैं तो समझ लीजिए आप जब तक लोन को नहीं चुका पाएंगे तब तक आप हमेशा प्रेशर में रहेंगे. और कई बार तो यह देखा गया है कि कई सारे लोग एक लोन को चुकाने के लिए दूसरा लोन ले लेते हैं. और जिंदगी भर उसी साइकिल में जीते रहते हैं. इसलिए कोशिश करें कि लोन को जल्द से जल्द चुकाएं.

 

एक से ज्यादा लोन की स्थिति में बड़ी रेट ऑफ इंटरेस्ट वाले को पहले देखें

अगर आपने एक से ज्यादा लोन लिए हुए हैं तो आपको एक छोटी सी कैलकुलेशन करनी होगी. कैलकुलेशन ये कि जिस पर सबसे ज्यादा रेट ऑफ इंटरेस्ट है, आप सबसे पहले उसे चुकाने की कोशिश करें. क्योंकि अगर वो ओवरड्यू हो जाता है तो पेनल्टी सबसे ज्यादा उसी पर लगेगी.

ये भी पढ़ें : एक इंस्टा पोस्ट से इतना कमाते हैं विराट, जितने में आप खरीद लेंगे गाड़ी-बंगला

 

आमदनी और खर्चों की एक लिस्ट डेली बनाएं

तीसरा तरीका ये है कि अपने आमदनी और खर्चों की एक लिस्ट डेली बनाएं. जिससे आपको पता चलेगा कि हमारी आमदनी तो फिक्स है लेकिन हमारे खर्चे दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं. और इस कैटेगरी में बढ़ रहे हैं. जब आपको पता रहेगा तो आप उस पर लगाम लगा सकते हैं. ऐसा करने से आपको तुरंत फायदा नहीं मिलेगा लेकिन ओवर द पीरियड 1 या 2 महीने बाद अंतर समझ आएगा कि हां आप की बचत हो रही है. और उस बचत का आप इस्तेमाल आप अपनी ईएमआई को चुकाने में कर सकते हैं.

 

बैंक में रखा हुआ पैसा दिन प्रतिदिन कम होता है

और आखिर में फिर वही बात अगर आपके पास बैंक में पैसे बचे हुए हैं तो अपने खर्चों को निकाल कर बाकी एक्स्ट्रा मनी को कहीं ना कहीं इन्वेस्ट जरूर करें. उसके लिए आप चाहे एसआईपी यानी म्यूचल फंड इस्तेमाल कर सकते हैं, या फिर फिक्स्ड डिपॉजिट ले सकते हैं, या शेयर मार्केट में डायरेक्ट इन्वेस्ट कर सकते हैं. बैंक में रखा हुआ पैसा आपका दिन प्रतिदिन कम ही होता रहता है. क्योंकि महंगाई हर साल एक दर बढ़ रही है. इसके साथ आपको बैंक में इंटरेस्ट उतना नहीं मिलता है. तो इसलिए उसका कोई फायदा होता नहीं है.