logo-image
लोकसभा चुनाव

एक अप्रैल से Mobile, TV, AC और फ्रिज समेत ये सामान हो जाएंगे महंगे, इतनी चुकानी होगी कीमत

नए वित्तीय वर्ष यानी एक अप्रैल से देश में टैक्स की नई दरें लागू होने जा रही है. इसके साथ ही कल यानी एक अप्रैल से कई वस्तुओं के दाम में परिवर्तन आना तय है.

Updated on: 31 Mar 2022, 02:11 PM

highlights

  • बजट में टैक्स दरों में किया था बदलाव
  • नई टैक्स दरें एक अप्रैल से होंगी लागू
  • टैक्स दर बदलने से बदल जाएंगे दाम

नई दिल्ली:

नए वित्तीय वर्ष यानी एक अप्रैल से देश में टैक्स की नई दरें लागू होने जा रही है. इसके साथ ही कल यानी एक अप्रैल से कई वस्तुओं के दाम में परिवर्तन आना तय है. दरअसल, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Indian Finance Minister Nirmala sitharaman) ने इस वर्ष के बजट में टैक्स दरों में बदलाव की घोषणा की थी, जबकि अब एक अप्रैल से लागू हो जाएंगी. इसके साथ ही 1 अप्रैल से आम लोगों पर महंगाई का और ज्यादा मार पड़ेगी. कल यानी एक अप्रैल से TV, AC और फ्रिज के साथ ही मोबाइल चलाना भी महंगा हो जाएगा.

इसलिए महंगे होंगे टीवी, एसी, फ्रिज
दरअसल, सरकार ने 1 अप्रैल से एल्यूमीनियम अयस्क और कंसन्ट्रेट एल्‍युमीनियम पर 30 % आयात शुल्क लगाने का ऐलान किया था. इसका इस्तेमाल टीवी, एसी और फ्रिज के हार्डवेयर बनाने में होता है. लिहाजा, कच्‍चे माल की आपूर्ति महंगी होने से इन उत्पादों की उत्पादन लागत में वृद्धि होना तय है, जिसका सीधा असर उपभोक्‍ता की जेब पर पड़ेगा. एसी और फ्रिज के कंप्रेसर में इस्तेमाल होने वाले पुर्जों पर भी आयात शुल्क बढ़ा दिया गया है, जिससे फ्रिज और AC के दाम में वृद्धि तय मानी जा रही है.

चांदी की भी बढ़ेगी कीमत
चांदी पर लगे वाले आयात शुल्क में भी सरकार ने इजाफा करने का ऐलान किया था. लिहाजा, 1 अप्रैल से चांदी के गहने और बर्तन के साथ ही इससे बनने वाले उत्पाद भी एक अप्रैल से महंगे हो जाएंगे. इसके अलावा स्टील के सामान पर भी महंगाई की मार पड़ेगी और कल से स्टील से बने बर्तन महंगे हो जाएंगे.

LED बल्ब और मोबाइल भी हो जाएंगे महंगे
सरकार ने LED बल्ब और मोबाइल फोन बनाने में इस्तेमाल होने वाले प्रिंटेड सर्किट बोर्ड पर भी सीमा शुल्‍क के साथ ही सेस भी लगा दिया है. LED बल्ब और मोबाइल बनाने में इस्तेमाल होने वाली सामग्री पर मूल सीमा शुल्क के साथ 6 प्रतिशत प्रतिपूर्ति शुल्क वसूलने की बात कही गई थी. 1 अप्रैल से इसका नया नियम लागू होने के बाद LED बल्ब भी महंगे हो जाएंगे. सरकार के इस फैसले मोबाइल के दाम बढ़ेंगे, जिसका सीधा असर उपभोक्ताओं की जेब पर पड़ेगा.

ये भी पढेंः प्रमोशन में आरक्षण रद्द करने के नाम पर मोदी सरकार के फूले हाथ-पांव, SC में दी ये दलील

ईयरबड और हेडफोन भी होंगे महंगे
बजट के दौरान वित्त मंत्री ने वायरलेस ईयरबड में इस्तेमाल होने वाले कुछ उपकरणों पर आयात शुल्क बढ़ा दिया है. नई दरें एक अप्रैल से लागू हो रही है. लिहाजा,  माना जा रहा है कि वायरलेस ईयरबड बनाने वाली कंपनियां भी अपने उत्पादों के दाम में इजाफा कर सकती है, जिसका सीधा असर लोगों की जेब पर पड़ना तय है.  इसके साथ ही सरकार ने प्रीमियम क्वालिटी के हेडफोन के आयात पर भी शुल्क बढ़ाने का ऐलान किया था. लिहाजा 1 अप्रैल के बाद हेडफोन खरीदना ग्राहकों को इसके लिए ज्यादा कीमत चुकानी पड़ेगी.

ये भी पढ़ें-पाकिस्तानः संकट में घिरे PM इमरान खान, सत्ता के साथ ही जान के भी पड़े लाले

इन उत्पादों के घट सकते हैं दाम
गौरतलब है कि इस वर्ष के बजट में जहां कुछ वस्तुओं पर आयात शुल्क में वृद्धि की गई थी. वहीं,कुछ वस्तुओं पर टैक्स में कटौती करने का भी ऐलान किया गया था. इसका असर भी कल से दिखना शुरू हो जाएगा. जिससे इनके मूल्य में कमी आने की संभावना है. दरअसल, बजट में स्मार्टफोन से जुड़े कई उत्पादों पर आयात शुल्क कम करने का ऐलान किया गया था. इनमें मोबाइल का चार्जर, ट्रांसफॉर्मर, कैमरा लेंस और मॉड्यूल जैसी वस्तु शामिल हैं. नई टैक्स दरें लागू होने के बाद इनसे जुड़े उत्पादों की कीमतों में गिरावट आ सकती है. सरकार ने स्मार्टवॉच और फिटनेस बैंड के कुछ पार्ट्स पर भी उत्‍पाद शुल्‍क घटा दिया है, जिससे अप्रैल से ये उत्पाद कुछ सस्ते हो सकते हैं.

टेलीकॉम कंपनियां भी देंगी झटका
एक अप्रैल से टेलीकॉम कंपनियों ने अपनी सेवा में बड़े बदलाव का ऐलान कर रखी है. ये कंपनिया अभी तक अपने ग्राहकों को मुफ्त अनलिमिटेड डाटा और कॉलिंग की सुविधा दे रहीं थी, लेकिन 31 मार्च को ये सारी सेवाएं समाप्त हो रही है. ऐसे में ग्राहकों को अब कोई और टैरिफ प्‍लान चुनना पड़ेगा, जिससे उन पर मोबाइल चलाने का खर्च बढ़ना तय है.