logo-image

Rupee Fall: डॉलर के मुकाबले रुपये की कीमतों में भारी गिरावट, ऑल टाइम लो पर आई भारतीय मुद्रा

Rupee Fall: शुक्रवार को डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपये की कीमतों में भारी गिरावट दर्ज की गई और ये गिरकर ऑलटाइम लो के स्तर पर आ गया.

Updated on: 22 Mar 2024, 11:23 PM

नई दिल्ली:

Rupee Vs Dollar: पिछले कुछ सालों से भारतीय रुपये की कीमत डॉलर के मुकाबले लगातार कम होती रही है. शुक्रवार यानी 22 मार्च को इसमें भारी गिरावट दर्ज की गई. इसके साथ ही भारतीय मुद्रा एतिहासिक गिरावट के बाद अपने ऑल टाइम लो के स्तर पर आ गई. शुक्रवार को अमेरिकी करेंसी डॉलर के मुकाबले रुपया 35 पैसे लुढ़ककर 83.48 रुपये पर आ गया. वहीं इससे पहले रुपये का निम्नतम स्तर 83.40 रहा था. ये कीमत 13 दिसंबर, 2023 को थी. वहीं शुक्रवार सुबह भारतीय करेंसी डॉलर के मुकाबले 83.28 रुपये के स्तर पर ओपन हुई. लेकिन शाम को बंद हुए बाजार में इसमें गिरावट आ गई और ये डॉलर के मुकाबले काफी गिर गई. वहीं डॉलर की कीमत अन्य विदेशी मुद्राओं जैसे यूरो और पाउंड से भी ज्यादा मजबूत दिखाई दिया.

ये भी पढ़ें: Delhi Excise Policy Case: केजरीवाल 6 दिनों के लिए ईडी की हिरासत में भेजे गए, 28 मार्च को कोर्ट में पेशी

इंट्रा डे ट्रेड में गिरा रुपया

स्विस नेशनल बैंक (SNB) की ओर से ब्याज दरों में अप्रत्याशित कटौती के चलते भारतीय रुपये की कीमत में गिरावट दर्ज की गई. बता दें कि एसएनबी ने ब्याज दरें 25 बेसिस प्वॉइंट घटाकर 1.5 फीसदी कर दी हैं. इसके साथ ही माना जा रहा है कि यूरोपियन सेंट्रल बैंक (ECB) भी जून, 2024 में ब्याज दरों में कटौती कर सकता है. भारतीय रुपया ही नहीं बल्कि शुक्रवार को एशिया की अन्य मुद्राओं में भी गिरावट दर्ज की गई. इसके चलते डॉलर के मुकाबले रुपया 35 पैसे लुढ़क गया. इंट्रा डे ट्रेड में यह गिरकर डॉलर के मुकाबले 83.52 के स्तर पर भी पहुंच गया था.

यूरो और पाउंड भी हुए कमजोरी 

शेयरखान बाय बीएनपी पारिबा के रिसर्च एनालिस्ट अनुज चौधरी का कहना है कि यूरो और पाउंड में कमजोरी के चलते अमेरिकी डॉलर मजबूत हुआ है. बैंक ऑफ इंग्लैंड द्वारा ब्याज दरों में बदलाव न करने के चलते पाउंड में गिरावट आई है. साथ ही अमेरिका के मजबूत आर्थिक आंकड़ों से भी डॉलर को मजबूती मिली है.

ये भी पढ़ें: CBSE: सीबीएसई की 10 राज्यों के 20 स्कूलों पर कार्रवाई, इस मामले में रद्द की मान्यता