logo-image
लोकसभा चुनाव

Air India: एयर इंडिया ने कम की फ्री बैगेज की लिमिट, ज्यादा सामान लेकर सफर करना होगा महंगा

Air India Free Baggage Limit: एयर इंडिया से अब ज्यादा बैगेज लेकर सफर करना महंगा होने वाला है. अब एयर इंडिया फ्री में सिर्फ 15 किलो के बैग को लेकर ही यात्रा कर सकेंगे. जबकि इससे अधिक वजन ले जाने पर अतिरिक्त शुल्क देना होगा.

Updated on: 04 May 2024, 09:50 PM

नई दिल्ली:

Air India Free Baggage Limit: टाटा ग्रुप के स्वामित्व वाली एयर इंडिया (Air India) से ज्यादा समान लेकर सफर करना महंगा होने वाला है. क्योंकि एयर इंडिया ने फ्री बैगेज लेकर यात्रा करने वाली लिमिट को कम कर दिया है. दरअसल, एयर इंडिया ने 20 किलोग्राम वाले फ्री बैगेज लिमिट को घटाकर अब 15 किलोग्राम कर दिया है. अब 15 किलोग्राम से अधिक सामान लेकर यात्रा करना महंगा हो गया है. बता दें कि सरकार से एयर इंडिया का कंट्रोल अपने हाथ में लेने के बाद से ही एयरलाइंस को फायदे में लाने के लिए टाटा ग्रुप अलग-अलग कदम उपना रहा है. बता दें कि सरकार के कंट्रोल में एयर इंडिया लगभग 50 हजार करोड़ रुपये के घाटे में पहुंच गई थी.

ये भी पढ़ें: SIT ने अपहरण मामले में एचडी रेवन्ना को किया गिरफ्तार, अग्रिम जमानत याचिका को कोर्ट ने कर दी खारिज

किसे लगेगा झटका?

दरअसल, एयरलाइन ने ट्रैवल एजेंट्स को भेजे नोटिफिकेशन में इस बारे में जानकारी दी. एयर इंडिया ने कहा है कि इकोनॉमी कंफर्ट और कंफर्ट प्लस कैटेगरी में सफर करने वाला यात्रियों को अब सिर्फ 15 किलोग्राम वजन का बैग लेकर ही फ्री में यात्रा कर सकेंगे. कंपनी का ये निर्णय गुरुवार से लागू हो जाएगा. बता दें कि टाटा ग्रुप ने एयर इंडिया को 2022 में खरीदा था. ये पहली बार नहीं है जब एयर इंडिया ने फ्री बैगेज को कम किया हो. इससे पहले एयरलाइन में चेक इन बैगेज के तौर पर 25 किलो तक का बैग ले जाने की छूट थी. फिर इसे पिछले साल घटाकर 20 किलो तक कर दिया गया था.

ये भी पढ़ें: RCB vs GT : सिराज-दयाल और वैशाक की कमाल की गेंदबाजी, गुजरात ने बेंगलुरु को दिया 148 रनों का लक्ष्य

डीजीसीए ने बनाया था न्यूनतम बैगेज का नियम

बता दें कि देश में ज्यादातर प्राइवेट एयरलाइन सिर्फ 15 किलो तक का भी बैगेज मुफ्त में ले जाने की अनुमति देती है. अब एयर इंडिया में भी यही नियम लागू कर दिया गया है. हालांकि, इंडिगो जैसी बजट एयरलाइन यात्रियों को सिर्फ एक बैग ही ले जाने की अनुमति देती हैं. लेकिन एयर इंडिया से आप 15 किलो तक के कई बैग ले जा सकेंगे. गौरतलब है कि विमानन नियामक डीजीसीए (DGCA) के नियमों के मुताबिक, सभी एयरलाइन अपने यात्रियों को कम से कम 15 किग्रा का बैग ले जाने देने अनुमति दे सकती है.

ये भी पढ़ें: J-K: पुंछ में वायुसेना के काफिले पर बड़ा आतंकी हमला, कई जवान घायल

इकोनॉमी फ्लेक्स में ले जा सकेंगे इतने किग्रा का बैग

हालांकि, एयर इंडिया के इकोनॉमी फ्लेक्स कैटेगरी में ट्रैवल करने वाले यात्री अपने साथ 25 किलो तक का बैग लेकर जा सकते हैं. एयरलाइन ने बीते साल आमदनी बढ़ाने के लिए इकोनॉमी क्लास को कई कैटेगरी में बांट दिया था.