logo-image

Paytm के बुरे दिन जारी, 20 फीसदी कर्मचारियों की चली जाएगी नौकरी

पेटीएम पेमेंट्स बैंक से 20 फीसदी लोगों की नौकरी जाने वाली है. RBI के प्रतिबंध के बाद होने जा रही है ये बड़ी कार्रवाई. आपको बता दें कि 15 मार्च को पेटीएम बैंक पूरी तरह से लॉक हो जाएगा.

Updated on: 14 Mar 2024, 07:06 PM

नई दिल्ली:

पेटीएम की हालत दिन-ब-दिन खराब होती जा रही है. भारतीय रिजर्व बैंक ने पेटीएम बैंक पर प्रतिबंध लगा दिया है. यह बैन 15 मार्च के बाद पूरी तरह से लागू हो जाएगा, इससे ठीक एक दिन पहले पेटीएम बैंक अपने 20 फीसदी कर्मचारियों को नौकरी से निकालने जा रहा है. आरबीआई ने नियामक नियमों के पालन में लापरवाही के कारण जनवरी के अंत में पेटीएम बैंक पर प्रतिबंध लगा दिया था. हालांकि करोड़ों ग्राहकों की सुविधा को देखते हुए 29 जनवरी तक छूट दी गई थी और बाद में बढ़ाकर 15 मार्च कर दिया गया था.

इतने लोगों की जाएगी नौकरी

आपको बता दें कि पेमेंट्स बैंक को आरबीआई से पेमेंट्स बैंक का लाइसेंस मिला है, जिसका मतलब ये है कि यह नियमन के दायरे में आने वाली कंपनी है. जब Paytm Bank ने इन नियामक नियमों का ठीक से पालन नहीं किया तो Paytm पर प्रतिबंध लगा दिया गया. जानकारी के मुताबिक,वन97 कम्युनिकेशंस कंपनी ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक यूनिट से 20 फीसदी कर्मचारियों को नौकरी से निकालने का ऐलान किया है. दिसंबर 2023 तक के आंकड़ों के मुताबिक कंपनी की इकाइयों में करीब 2,775 कर्मचारी काम करते हैं. इसके मुताबिक इस छंटनी का असर ये होगा कि 553 लोगों की नौकरी चली जाएगी.

ये भी पढ़ें- अब सस्ते में बनाएं चार धाम यात्रा की योजना, IRCTC ने लॅान्च किया 12 दिन का टूर पैकेज

16 मार्च के बाद नहीं होगा कोई काम

15 मार्च को पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर ताला लग जाएगा तो 16 मार्च से यह पूरी तरह से बंद हो जाएगा. इसमें ध्यान देने वाली सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह कार्रवाई केवल पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर हो रही है. यानी 16 मार्च के बाद ग्राहक अपने खाते में पैसे जमा नहीं कर पाएंगे और फास्टैग, बिल भुगतान आदि भी बंद हो जाएंगे.