logo-image

EPFO का तोहफा: अब ऑनलाइन अप्लाई करने से सिर्फ 3 घंटे में ​मिलेगा PF का पैसा

EPFO निकासी और पेंशन जैसे सभी दावों के ऑनलाइन निपटान की व्यवस्था को मई तक पूरी कर दी जाएगी।

Updated on: 20 Feb 2017, 08:34 AM

highlights

  • ईपीएफओ अंशधारकों के जटिल कागजी कार्य होंगे समाप्त
  • दो महीने में ईपीएफओ के सभी कार्यालयों को केंद्रीय सर्वर से जोड़ा जाएगा

नई दिल्ली:

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) जल्द ही अपने ग्राहकों को एक शानदार तोहफा देने जा रहा है। जी हां, अब पीएफ धारकों को राशि के लिए ना ही लंबे समय का इंतजार करना होगा और ना ही कागजी काम के लिए यहां से वहां भटकना होगा। अब केवल कुछ ही घंटों में आपका पैसा आपके अकाउंट में होगा।

बता दें कि EPFO निकासी और पेंशन जैसे सभी दावों के ऑनलाइन निपटान की व्यवस्था को मई तक पूरी कर दी जाएगी। इसके साथ ही ईपीएफओ के अंशधारकों के लिए जटिल कागजी कार्य भी समाप्त हो जाएंगे।

ईपीएफओ के केंद्रीय भविष्य निधि आयुक्त वी पी जॉय का कहना है कि सभी क्षेत्रीय कार्यालयों को केंद्रीय सर्वर से जोड़ने की प्रक्रिया जारी है। हम ईपीएफ निकासी और पेंशन निपटान जैसे सभी प्रकार के आवेदन ऑनलाइन जमा करने की सुविधा इस साल मई में पेश कर सकते हैं। ईपीएफओ पहले ही करीब 50 क्षेत्रीय कार्यालयों को केंद्रीय सर्वर से जोड़ चुका है।

इसे भी पढ़ें: ईपीएफओ ने आधार लिंक करने की समय सीमा 31 मार्च तक बढ़ाई

उन्होंने कहा कि एक-दो महीनों में ईपीएफओ के सभी कार्यालयों को केंद्रीय सर्वर से जोड़ा जाएगा। उसके बाद सभी आवेदन ऑनलाइन जमा करने की सुविधा शुरू की जा सकती है।

महत्वाकांक्षी योजना ईपीएफओ के ऑनलाइन आवेदन भरने के तीन घंटे के भीतर ही निपटान की योजना है। इसके तहत ईपीएफओ को पेंशन या ईपीएफ निकासी के निपटान के लिये आवेदन जमा होने की तिथि से 20 दिन के भीतर सभी दावों के निपटान की आवश्यकता है।

इसे भी पढ़ें: नोटबंदी पर बयान देना आसान, फैसला लेना मुश्किल: वित्त मंत्री