बच्चों और महिलाओं की आवाज़ उठाने के लिए शाहरुख़ खान होंगे सम्मानित

  |   Updated On : January 12, 2018 12:19 AM
सुपरस्टार शाहरुख खान (फाइल फो़टो)

सुपरस्टार शाहरुख खान (फाइल फो़टो)

दावोस:  

बॉलीवुड सुपरस्टार शाहरुख खान को दावोस में विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की 48वीं वार्षिक बैठक में 24वें वार्षिक क्रिस्टल पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। यह सम्मान उन्हें भारत में बच्चों और महिलाओं के अधिकारों के समर्थन के लिए दिया जाएगा।

विश्व आर्थिक मंच की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, अभिनेत्री-निर्देशिका केट ब्लैंचेट और गायिका एल्टन जॉन को भी इस पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

बयान के अनुसार, 'इनमें से हर किसी ने अपने तरीके से मानवीयता को बनाए रखने के लिए कार्य किया है।'

शाहरुख गैर-लाभकारी संस्था मीर फाउंडेशन के संस्थापक हैं। यह संस्था एसिड हमलों की पीड़ित महिलाओं को चिकित्सीय और कानूनी सहायता, व्यावसायिक प्रशिक्षण, पुनर्वास और आजीविका प्रदान करता है।

शाहरुख बच्चों के अस्पताल में विशेष वार्डो के निर्माण और कैंसर की चिकित्सा ले रहे बच्चों के लिए रहने की नि:शुल्क व्यवस्था के लिए सहायता करते हैं।

और पढ़ें: सिक्किम के बारे में दुनिया को बताने की जरूरत: रहमान

इस सम्मान के लिए शाहरुख ने गुरुवार को आभार जताते हुए कहा, 'इस सम्मान के लिए शुक्रिया। मैं इन बहादुर और सुंदर महिलाओं के साथ काम करने को एक महान सम्मान मानता हूं, क्योंकि यह मेरे जीवन को उद्देश्य प्रदान करता है। मैं इन महिलाओं की अद्भुत बहादुरी के बारे में जागरूकता फैलाने और इस काम को उसके निष्कर्ष पर ले जाने के लिए अन्य लोगों से भी जुड़ने की उम्मीद करता हूं।'

24वें वार्षिक क्रिस्टल पुरस्कार से उन उत्कृष्ट कलाकारों की उपलब्धियों को सम्मानित किया जाएगा, जिन्होंने विश्व की स्थिति में सुधार के लिए उत्कृष्ट प्रतिबद्धता दिखाई है।

यह समारोह 22 जनवरी को होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दावोस में विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) को संबोधित करेंगे। वह 1997 के बाद इस प्रतिष्ठित वैश्विक व्यापारिक सम्मेलन के पूर्ण सत्र को संबोधित करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री होंगे।

और पढ़ें: राजकुमार राव और श्रद्धा कपूर 'स्त्री' में एक साथ आएंगे नजर

RELATED TAG: Shahrukh Khan, Davos, Crystal Prize, World Economic Forum,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS ओर Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो