logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

आसान नहीं था 'पद्मावत' में जौहर का सीन फिल्माना, भंसाली ने खोला ये राज

'पद्मावती' से 'पद्मावत' हुई फिल्म की शूटिग के बारे में फिल्मकार संजय लीला भंसाली ने कहा कि यह कोई गुलाबों के बिस्तर की सेज जैसा नहीं था।

Updated on: 17 Feb 2018, 08:46 PM

मुंबई:

'पद्मावती' से 'पद्मावत' हुई फिल्म की शूटिग के बारे में फिल्मकार संजय लीला भंसाली ने कहा कि यह कोई गुलाबों के बिस्तर की सेज जैसा नहीं था। उन्होंने इसे भावनात्मक चुनौती के रूप में परिभाषित किया। 'पद्मावत' का चर्मोत्कर्ष जौहर दृश्य था, जिसकी मुंबई और फिल्म सिटी के बाहरी इलाके में शूटिंग हुई।

भंसाली ने कहा, 'यह काफी गर्मी वाला दृश्य था और हमने 350 जूनियर कलाकारों के साथ इसकी शूटिंग की। शारीरिक असुविधा किसी तरह सहन करने लायक थी, लेकिन शारीरिक से अधिक भावनात्मक चुनौती थी। जौहर वाले दृश्यों की शूटिंग के अंत में सभी नर्वस और झुंझलाहट से भरे नजर आ रहे थे।'

जौहर वाले दृश्यों की शूटिंग एक सप्ताह चली और सभी जूनियर कलाकार थक गए थे। अंदेशा था कि कहीं वे छोड़कर चले न जाएं। जब दोबारा शूटिंग शुरू हुई, तो उनकी गिनती की गई।

जौहर दृश्य अभिनेत्री दीपिका पादुकोण के लिए विशेष रूप से कठिन था, जो इसे पूरा करते-करते भावुक हो गईं। 

इसे भी पढ़ें: 'पद्मावत' देखने के बाद दीपिका के माता-पिता ने किया वीडियो कॉल, कही ये बढ़ी बात

भंसाली ने कहा, 'एक दृश्य, जिसमें महिलाएं रणवीर पर गर्म कोयला फेंकती हैं। हमने जलते हुए कोयले जैसे दिखने वाले जलते हुए रबर टायरों का प्रयोग किया। जलती हुई रबर से तेज बदबू आती है। रणवीर शॉट करने से पहले दूर चले जाते थे। आखिरकार रणवीर भी बीमार हो गए।'

इसे भी पढ़ें:  'पद्मावत' में खिलजी बने रणवीर सिंह को अमिताभ बच्चन ने भेजा ये अवार्ड

फिल्म में दीपिका पादुकोण (पद्मावती), रणवीर सिंह (अलाउद्दीन खिलजी) और शाहिद कपूर (राजा रावल रत्न सिंह) प्रमुख भूमिकाओं में हैं। यह फिल्म सूफी कवि मलिक मोहम्मद जायसी की रचना पद्मावत पर आधारित है।

फिल्म के रिलीज होने के बाद कई सेलीब्रिटी ने जौहर के सीन का विरोध किया था। बॉलीवुड सर्पोटिंग एक्ट्रेस स्वरा भास्कर ने भंसाली को इसके लिए ओपन लेटर लिखा था। स्वरा ने अपने लेटर में लिखा था, ''पद्मावत' फिल्म के अंत में 'जौहर' का सीन देखने के बाद खुद को 'योनि मात्र' महसूस कर रही है।' 

इस लेटर पर काफी विवाद रहा।  कई सेलीब्रिटी ने स्वरा का तो कई भंसाली के समर्थन में उतर आए थे। 

इसे भी पढ़ें: रोहित शेट्टी ने कंगना रानौत को लेकर किया खुलासा, पढ़ कर रह जाएंगे दंग