logo-image

राजुकमार राव की फिल्म 'न्यूटन' आॅस्कर की दौड़ से हुई बाहर

एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेस ने घोषणा कि है कि ब्लैक कॉमेडी को नौ फिल्मों के लाइन-अप में शामिल नहीं किया गया है।

Updated on: 15 Dec 2017, 02:24 PM

highlights

  • एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेस ने घोषणा की है कि ब्लैक कॉमेडी को नौ फिल्मों के लाइन-अप में शामिल नहीं किया गया है
  • 'न्यूटन' फिल्म पर हॉलीवुड फिल्म की कॉपी का आरोप लगा गया, जिसको लेकर फिल्म निर्माता अनुराग बासु राजकुमार राव के बचाव में उतरे थे

नई दिल्ली:

इस साल की सबसे शानदार फिल्म कही जाने वाली अभिनेता राजुकमार राव की फिल्म 'न्यूटन' आॅस्कर की दौड़ से बाहर हो गई है। 

ऑस्कर की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, एकेडमी ऑफ मोशन पिक्च र आर्ट्स एंड साइंसेज ने गुरुवार को घोषणा की कि 90वें अकादमी पुरस्कारों के लिए विदेशी भाषा फिल्म श्रेणी में 9 फीचर फिल्में प्रतियोगिता के अगले दौर में शामिल होंगी।

ऑस्कर 2018 में सर्वश्रेष्ठ विदेशी भाषा फिल्म के लिए भारत की आधिकारिक प्रविष्टि 'न्यूटन' को शामिल नहीं किया गया है। शॉर्टलिस्ट की गई फिल्मों को 92 फिल्मों में से चुना गया है।

राजकुमार राव द्वारा अभिनीत 'न्यूटन' में अमित मसुर्कर के निर्देशन में बनी है। 90वें अकादमी पुरस्कारों की सभी श्रेणियों के लिए नामांकन 23 जनवरी को घोषित किया जाएगा।ऑस्कर समारोह 4 मार्च को डॉल्बी थियेटर में आयोजित किया जाएगा।

अब तक, 'मदर इंडिया', 'सलाम बॉम्बे!' और 'लगान : वन्स अपॉन ए टाइम इन इंडिया' ही ऐसी भारतीय फिल्में हैं, जो अकादमी पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ विदेशी भाषा फिल्म श्रेणी में जगह बना पाईं।

और पढ़ें: जायरा छेड़छाड़ मामले में कंगना रनौत ने कहा- मैं होती तो पैर तोड़ देती

दरअसल, सीवी रेड्डी की अध्यक्षता वाले फिल्म फेडरेशन ऑफ इंडिया की जूरी ने ऑस्कर के लिए 'न्यूटन' को चुना था। उन्होंने 26 भारतीय भाषाओं की फिल्मों में से राजकुमार की मूवी को सिलेक्ट किया है। अभिनेता ने अपने ट्विटर अकाउंट पर इसकी जानकारी दी थी।

गौरलतब है कि 'न्यूटन' फिल्म पर हॉलीवुड फिल्म की कॉपी का आरोप लगा गया, जिसको लेकर फिल्म निर्माता अनुराग बासु राजकुमार राव के बचाव में उतरे और उन्होंने उनका पक्ष लिया।

वहीं दूसरी और फिल्म को आलोचकों, समीक्षकों के अलावा बॉलीवुड सितारों ने भी काफी सराहा था। महानायक अमिताभ बच्चन ने राजकुमार राव की फिल्म की तारीफ करते हुए कहा कि 'न्यूटन' आंख खोलने वाली फिल्म है और इसे देखना चाहिए।

बता दें राजकुमार 'लव सोनिया', '5 वेडिंग्स', 'इत्तेफाक: इट हेप्पन्ड वन नाइट' और 'फन्ने खां' जैसी फिल्मों में जल्द दिखाई देंगे।

और पढ़ें: लखनऊ के जितेश सिंह देव बने मिस्टर इंडिया, कंगना रनौत ने किया सम्मानित