logo-image

पद्मावती विवाद: वसुंधरा राजे ने स्मृति ईरानी को लिखा पत्र, कहा- जरूरी बदलाव के बाद ही रिलीज हो फिल्म

मुख्यमंत्री ने केंद्रीय मंत्री को पत्र में कहा, 'इस संबंध में सेंसर बोर्ड को भी फिल्म प्रमाणित करने से पहले इसके सभी संभावित नतीजों पर विचार करना चाहिए।

Updated on: 18 Nov 2017, 11:52 PM

नई दिल्ली:

विवादों से घिरी डायरेक्टर संजय लीला भंसाली की फिल्म 'पद्मावती' की गूंज बॉलीवुड के साथ राजनीतिक गलियारों में भी सुनाई दे रही है।

राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने सूचना एवं प्रसारण मंत्री स्मृति ईरानी को पत्र लिखकर आग्रह किया है कि 'पद्मावती' फिल्म तब तक रिलीज न हो जब तक इसमें आवश्यक बदलाव न कर दिये जायें, ताकि किसी भी समुदाय की भावनाओं को ठेस न पहुंचे।

मुख्यमंत्री ने केंद्रीय मंत्री को पत्र में कहा, 'इस संबंध में सेंसर बोर्ड को भी फिल्म प्रमाणित करने से पहले इसके सभी संभावित नतीजों पर विचार करना चाहिए। प्रसिद्ध इतिहासकारों, फिल्मी हस्तियों और पीड़ित समुदाय के सदस्यों की एक समिति गठित की जाए जो इस फिल्म तथा इसकी कथानक पर विस्तार से विचार-विमर्श करे।

राजे ने पत्र में लिखा है कि विचार विमर्श के बाद ऐसे आवश्यक परिवर्तन किए जाए जिससे किसी भी समाज की भावनाओं को आघात न पहुंचे। उन्होंने कहा कि फिल्म निर्माताओं को अपनी समझ के अनुसार फिल्म बनाने का अधिकार है।

लेकिन कानून व्यवस्था, नैतिकता और नागरिकों की भावनाओं को ठेस पहुंचने की स्थिति में मौलिक अधिकारों पर भी तर्क के आधार पर नियंत्रण रखने का प्रावधान भारत के संविधान में है, इसलिए 'पद्मावती' फिल्म की रिलीज पर पुनर्विचार किया जाए।

बता दें निर्देशक संजय लीला भंसाली के साथ फिल्म के कलाकारों को धमकियां मिल रही है। छत्तीसगढ़ राष्ट्रीय राजपूत करणी सेना ने भंसाली का सिर काटने वाले को 21 लाख का इनाम और दीपिका पादुकोण की चोटी काटने वाले को 11 लाख रुपये का इनाम देने की घोषणा की है।

और पढ़ें: पद्मावती विवाद: छत्तीसगढ़ करणी सेना ने रखा भंसाली के सिर पर ईनाम

दरअसल, फिल्म के विरोध की वजह इतिहास से छेड़छाड़ बताई जा रही है। राजस्थान की करणी सेना और राजपूत समाज का मानना है कि तथ्यों को तोड़ मरोड़कर फिल्म में पेश किया जा रहा है। 'पद्मावती' में रणवीर सिंह, दीपिका पादुकोण और शाहिद कपूर मुख्य किरदार निभा रहे हैं।

राजस्थान से शुरू हुआ यह हंगामा कई राज्यों में अपने पैर पसार चुका है, जिसके कारण फिल्म की रिलीज टल गई है, ऐसे में अगले तीन हफ्तों तक कोई भी बड़ी फिल्म रिलीज नहीं होने की वजह से सिनेमावालों को 500 करोड़ का नुकसान उठाना पड़ेगा।

बीते दिनों बॉलीवुड ​हस्तियां भी भंसाली के समर्थन में उतर आई हैं। विद्या बालन, अर्जुन कपूर और अरशद वारसी ने भंसाली की फिल्म की तारीफ करते हुए, ​निर्देशक के नजरिये को समझने की गुहार लगाई है।

इसके साथ ही बॉलीवुड फिल्मों में कांट-छांट को लेकर विवादों में आए सेंसर बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष पहलाज निहलानी भी इस मुद्दे पर काफी बदले-बदले नजर आए। उन्होंने भी कहा कि फिल्म को देखे बिना इ​स​का विरोध ठीक नहीं है।

और पढ़ें: गुजरात चुनाव के कारण 'पद्मावती' को रिलीज नहीं होने दे रही ​केंद्र सरकार: आईएमपीपीए