logo-image

'इतिहास की अज्ञानता' के लिए जावेद अख्तर ने संगीत सोम को आड़े हाथ लिया

दिग्गज लेखक-गीतकार जावेद अख्तर ने 'इतिहास की अज्ञानता' के लिए उत्तर प्रदेश में बीजेपी के विधायक संगीत सोम की तीखी आलोचना की है।

Updated on: 18 Oct 2017, 11:14 PM

नई दिल्ली:

दिग्गज लेखक-गीतकार जावेद अख्तर ने 'इतिहास की अज्ञानता' के लिए उत्तर प्रदेश में बीजेपी के विधायक संगीत सोम की तीखी आलोचना की है। संगीत सोम ने विश्व के सात अजूबों में शामिल ताजमहल को 'भारतीय संस्कृति पर एक धब्बा' करार दिया था, जिस पर जावेद ने उन्हें आड़े हाथों लिया।

सोशल मीडिया पर बुधवार को वायरल हुए एक वीडियो में सोम को एक जनसभा को संबोधित करने के दौरान यह कहते हुए सुना जा रहा है कि 'ताजमहल भारतीय संस्कृति पर एक धब्बा है, क्योंकि इसका निर्माण एक ऐसे शासक द्वारा किया गया है, जो हिंदुओं का नामोनिशान मिटाना चाहता था।' 

इसकी प्रतिक्रिया में जावेद ने अपने एक ट्वीट में कहा, 'इतिहास के प्रति संगीत सोम की अज्ञानता सच में आश्चर्यजनक हद तक विशाल (मान्युमेंटल) है। कृपया कोई उन्हें छठी कक्षा वाली इतिहास की किताब दे। इसमें साफ बताया गया है कि जहांगीर के युग के दौरान भारत आए डॉ. थोमस रोए ने लिखा था कि एक भारतीय की औसत जीवनशैली का स्तर एक अंग्रेज की जीवनशैली से बेहतर है।'

उन्होंने लिखा, 'जो बात मुझे हैरत में डालती है वह यह है कि अकबर से नफरत करने वालों को क्लाइव से समस्या नहीं है। जो जहांगीर से नफरत करते हैं वे हेस्टिंग्स का जिक्र तक नहीं करते।'

और पढ़ें: सूरत: करणी सेना ने 'जय श्री राम' के नारे लगाते हुए बर्बाद की 'पद्मावती' रंगोली, देखें VIDEO

विश्व के सात अजूबों में से एक माने जाने वाले ताजमहल की सुंदरता का दीदार करने हर साल लाखों भारतीय और विदेशी पर्यटक आते हैं।

ताजमहल को लेकर उठे इस विवाद के निपटारे के तहत उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा था, 'हमें सोम के बयान पर ध्यान नहीं देना चाहिए।'

मुख्यमंत्री के इस बयान से यह साफ नजर आया कि उत्तर प्रदेश में बीजेपी सरकार स्वयं को विधायक के इस विवादस्पद बयान से अलग रखना चाहती है। 

और पढ़ें: Bigg Boss 11: विकास गुप्ता ने शिल्पा शिंदे को किया किस, कम होती दिखीं दूरियां

आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश की सरकार के लिए ताज बेहद जरूरी है, खासकर पर्यटन को ध्यान में रखते हुए। इसलिए, यहां पर्यटकों को सुविधाएं और सुरक्षा प्रदान करना उनकी सरकार की जिम्मेदारी है। 

मुख्यमंत्री आदित्यनाथ 26 अक्टूबर को आगरा में ताजमहल, फतेहपुर सीकरी और अन्य ऐतिहासिक स्थलों का दौरा कर सकते हैं। एक अधिकारी ने आईएएनएस को इसकी जानकारी दी है। 

और पढ़ें: Big Boss 11: घर में अब गूंजेगा 'सेल्फी मैंने ले ली आज', ढिंचैक पूजा की होगी वाइल्ड एंट्री