logo-image

... तो इस वजह से टूट गया गुलजार और राखी का रिश्ता, 44 सालों से रह रहे हैं अलग

गुलजार का जन्म 18 अगस्त 1934 को बंटवारे से पहले पंजाब में दीना गांव में एक सिख परिवार में हुआ था, जो आज पाकिस्तान में है।

Updated on: 18 Aug 2018, 04:16 PM

मुंबई:

गुलजार... एक ऐसा नाम, जो किसी पहचान का मोहताज नहीं है। उनका जन्म 18 अगस्त 1934 को बंटवारे से पहले पंजाब में दीना गांव में एक सिख परिवार में हुआ था, जो आज पाकिस्तान में है। बंटवारे के बाद वह घरवालों के साथ पंजाब में आकर रहने लगे। वह शुरु से ही एक लेखक बनना चाहते थे। यही वजह है कि परिजनों की मर्जी के खिलाफ जाकर वह मुंबई पहुंचे और अपने सपनों को साकार किया।

83 साल के गुलजार शायर होने के साथ-साथ बेहतरीन लेखक, निर्देशक, निर्माता और गीतकार भी हैं। प्रोफेशनल लाइफ में उन्होंने कामयाबी की उड़ान भरी। एक अलग मुकाम हासिल किया। अपनी पहचान बनाई, लेकिन उनकी शादीशुदा जिंदगी सफल नहीं हो सकी।

ये भी पढ़ें: Happy Birthday Daler Mehndi: इस मामले में दलेर मेहंदी को मिल चुकी है 2 साल कैद की सजा

गुलजार और राखी की मुलाकात एक फिल्म की पार्टी के दौरान हुई थी। गुलजार को शुरु से ही बांग्ला संस्कृति, रीति-रिवाज आकर्षित करते थे। शायद यही वजह थी कि वह राखी की तरफ खिंचे चले गए। 15 मई 1973 को दोनों शादी के बंधन में बंध गए। यह वह दौर था, जब राखी का करियर सफलता की उड़ान भर रहा था।

खबरों की मानें तो गुलजार और राखी की शादी एक समझौते पर हुई थी। जी हां, दोनों के बीच समझौता यह हुआ था कि राखी शादी के बाद फिल्मों में काम नहीं करेंगी।

ये भी पढ़ें: ... जब 'भारत' के सेट पर पहुंचा ये शख्स तो सलमान खुद बन गए फोटोग्राफर 

उस वक्त राखी ने उनकी बात मान ली, लेकिन उन्हें उम्मीद थी कि 3-4 साल बाद वह गुलजार को मना कर फिर से फिल्मों में कमबैक करेंगी, लेकिन ऐसा हो नहीं सका। वह जब भी गुलजार से फिल्मों की बात करतीं तो वह उन्हें मना कर देते।

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो शादी के बाद भी राखी को बड़े-बड़े प्रोड्यूसर्स और डायरेक्टर्स के ऑफर आते थे। उसी दौरान मशहूर निर्माता-निर्देशक यश चोपड़ा ने भी उन्हें एक ऑफर दिया, जिसे राखी ने बिना गुलजार से पूछे साइन कर लिया। यही वजह दोनों के अलगाव का कारण बन गई।

ये भी पढ़ें: निक जोनस माता-पिता संग मुंबई पहुंचे, प्रियंका ने स्वागत किया

गुलजार और राखी शादी के एक साल बाद ही 1974 में एक-दूसरे से अलग हो गए। हालांकि, दोनों के बीच तलाक नहीं हुआ है, लेकिन दोनों लंबे समय से अलग रह रहे हैं। दोनों को एक बेटी मेघना गुलजार हैं, जो मशहूर फिल्म डायरेक्टर हैं।