#Flashback: रेखा ने अमिताभ को चोट पहुंचाने वाले से फिर कभी नहीं की बात

  |  Updated On : October 10, 2017 08:04 AM
रेखा और अमिताभ बच्चन (फाइल फोटो)

रेखा और अमिताभ बच्चन (फाइल फोटो)

ख़ास बातें
  •  अस्पताल में तमाम नामी गिरामी हस्तियों को अमिताभ से मिलने दिया जा रहा था, लेकिन जया ने रेखा के मिलने पर पाबंदी लगा रखी थी
  •  फिल्म ने कामयाबी की नई इबारत लिखी और इसके साथ ही पुनीत इस्सर राष्ट्रीय विलेन बन गये
  •  बिग बॉस 8 के दौरान जब रेखा को घर में बुलाया गया था, तब वह वहां मौजूद सभी सदस्यों से मिली थी, सिवाय पुनीत इस्सर के

नई दिल्ली:  

सदी के महानायक अमिताभ बच्चन ने आज बॉलीवुड में जो मुकाम हासिल किया है, उसे पाने के लिए उन्होंने अपनी जान की बाजी तक लगा दी है। शायद ये बात आपको शॉकिंग लगे, लेकिन ये सौ फीसदी सच है।

ये बात उस दौर की है जब, बिग बी की रियल लाइफ पर बेस्ट प्रेम त्रिकोण फिल्म 'सिलसिला' लाखों उम्मीदों के बावजूद अपना अक्स बचा पाने में नाकामयाब रही थी। इसके बाद तो मानो अमित साहब ने एक के बाद एक सुपरहिट फिल्मों की झड़ी ही लगा दी।

उनकी कामयाब फिल्मों में लावारिस, कालिया, सत्ते पे सत्ता, नमक हलाल और खुद्दार फिल्में प्रमुख रहीं, जिन्होंने इंडस्ट्री में उनके स्टारडम का तमगा बरकरार रखा। लेकिन इसके साथ ही 26 जुलाई 1982 को अमिताभ बच्चन की एक ओर सुपरहिट फिल्म 'कुली' की शूटिंग भी जोरों शोरों से चल रही थी, उस समय किसी को इसकी जरा सी भी भनक नहीं थी कि इस फिल्म की शूटिंग के बाद अमिताभ मौत की कगार पर खड़े हो जाएंगे और उन्हें वहां से वापस लाने के लिए जया बच्चन को मंदिर, मजारों से लेकर जाने कहां कहां तक भटकना पड़ेगा।

और पढ़ें: नेपोटिज्म पर बोली सौंदर्या, प्रतिभा मायने रखती है और यही आपकी आवाज बनेगी

मशहूर लेखक यासिर उस्मान की किताब 'रेखा कैसी पहेली ज़िदगानी' में उन तमाम पहलुओं का सिलसिलेवार ढ़ग से वर्णन किया गया है, जिसे जानने के बाद शायद आप एक पल के लिए शॉक्ड भी हो जाएंगे।

जी हां, 26 जुलाई 1982 को हुए इस वाकये को कल पूरे 35 साल हो गए। लेकिन बिग बी के दीवानों के दिल में आज भी वो यादे ज़िदा हैं, जब अमिताभ मौत के मुंह से बाहर लौटकर आए थे।

'कुली' की शूटिंग के दौरान अमिताभ को जिस विलेन की पिटाई करनी थी, वह इंडस्ट्री के नए कलाकार पुनीत इस्सर थे। पुनीत मार्शल आर्ट्स में चौथी डिग्री की ब्लैक बैल्ट हासिल कर चुके थे। फिल्म के बेहद ही आसान से सीन के लिए अमिताभ सात बार रिहर्सल कर चुके थे।

पुनीत और अमिताभ बच्चन में फाइट बिल्कुल सही चल रही, लेकिन एकाएक अमिताभ उछलकर पलटकर टेबल के नीचे गिर गए। इसके बाद अमिताभ उठे और चल दिये और पुनीत से कहा कि ये फिल्म का हिस्सा है, लेकिन उस दौरान अमित साहब को बेहद गंभीर चोटें आई थीं। ये खबर सुर्खियों में आने के बाद मानों पूरा देश सदमे में आ गया हो और सभी अमिताभ की सलामती की दुआ मांगने में जुट गए थे।

और पढ़ें: ...तो क्या पहलाज निहलानी की सेंसर बोर्ड के अध्यक्ष पद से होगी छुट्टी

उस समय बैंगलोर से अमिताभ को बंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल लाया गया था, जहां अमिताभ के मुताबिक वो लगभग कोमा जैसी हालत में थे और कुछ पलों के लिए तो ऐसा लगा मानो कि वो मौत के कगार पर पहुंच गए हों। उन दिनों अमिताभ की हालत मानो कंकाल जैसी थी, सीने में बंधे रेस्पिरेटर ने उन्हें ताकत दे रखी हो।

इस हालात में जया के पास केवल रोने के अलावा कुछ भी नहीं सूझ रहा था। लेकिन वह सभी जगह प्रार्थना करने से नहीं चूक रही थीं। इस दौरान देश की तत्कालीन मुख्यमंत्री इंदिरा गांधी भी उन्हें देखने के लिए अस्पताल पहुंची थीं।

वहीं इंदिरा के बेटे और अमिताभ के मित्र राजीव गांधी ने इस हादसे की खबर सुनकर अमेरिका जाने का प्लान रद्द कर तुरंत उनकी खबर लेने भारत आ गए थे।

उस दौरान अस्पताल में तमाम नामी गिरामी हस्तियों को उनसे मिलने दिया जा रहा था, लेकिन जया ने रेखा को अमिताभ से मिलने पर पाबंदी लगा रखी थी। यह समय रेखा के लिए काफी तकलीफदेह और दिल तोड़ने वाला था।

और पढ़ें: Live: थोड़ी देर में राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे रामनाथ कोविंद

लेकिन अपने दमदार अंदाज के लिए फेमस रेखा भी कहां मानने वालों में से एक दिन वह सूरज उगने से पहले उठी और बिल्कुल सिंपल और सफेद साड़ी पहने अस्पताल पहुंच गई। जैसे तैसे करके वह अमिताभ को अस्पताल में मिल पाई, लेकिन वहां से लौटते ही रेखा ने उनके लिए पूजा पाठ और मंदिरों में जाना शुरू कर दिया।

उन्होंने उज्जैन के महाकालेश्वर में पूजा भी की, तिरुपति में गई और नंगे पांव कई पहा​ड़ियों पर चढ़ी। बता दें कुछ समय बाद ही अमिताभ की सेहत में काफी सुधार हुआ और 14 नवंबर 1983 को 'कुली' रिलीज हुई।

फिल्म ने कामयाबी की नई इबारत लिखी और इसके साथ ही पुनीत इस्सर राष्ट्रीय विलेन बन गये। 'बिग बॉस 8' के दौरान जब रेखा को घर में बुलाया गया था, तब वह वहां मौजूद सभी सदस्यों से मिली थी, सिवाय पुनीत इस्सर के। मीडिया में आई खबरों के अनुसार ये कहा जा रहा था कि रेखा 'कुली' के दौरान के हुए हादसे को याद कर पुनीत से नहीं मिली थी।

और पढ़ें: सुचित्रा कृष्णमूर्ति ने अजान पर किया विवादित ट्वीट कहा- लाउडस्पीकर की आवाज 'कान फोड़ देने वाली'

RELATED TAG: Happy Birthday Rekha, Amitabh Bachchan, Jaya Bachchan, Rekha,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS ओर Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो