logo-image

राजकुमार हिरानी के पिता उन्हें बनाना चाहते थे CA, फिल्म इंडस्ट्री में ऐसे रखा कदम

हिरानी ने आमिर खान, आर माधवन और शरमन जोशी के साथ '3 इडियट्स' बनाई, जो ब्लॉकबस्टर साबित हुई।

Updated on: 20 Nov 2017, 10:07 AM

मुंबई:

बॉलीवुड में कई ऐसे डायरेक्टर्स हैं, जो शानदार फिल्में बनाकर दुनिया में अपनी पहचान बना चुके हैं। इनमें यशराज चोपड़ा. करण जौहर, अनुराग बसु, रोहित शेट्टी, इम्तियाज अली जैसे डायरेक्टर्स के नाम है। लेकिन इस लिस्ट में राजकुमार हिरानी का नाम भी शामिल हो गया है। 20 नवंबर को हिरानी 55वां जन्मदिन मना रहे हैं। इस खास मौके पर हम उनके बारे में कुछ खास बातें बताने जा रहे हैं...

राजकुमार हिरानी (फाइल फोटो)
राजकुमार हिरानी (फाइल फोटो)

महाराष्ट्र के नागपुर में जन्मे राजकुमार ने कॉमर्स में ग्रेजुएशन किया। उनके पिता सुरेश हिरानी उन्हें चाटर्ड अकाउंटेंट बनाना चाहते थे, लेकिन हिरानी का लगाव फिल्मों में था। उन्होंने मुंबई में एक्टिंग स्कूल ज्वॉइन किया, लेकिन फिर पुणे में एडिटिंग का कोर्स करने लगे।

विज्ञापन में राजकुमार (फाइल फोटो)
विज्ञापन में राजकुमार (फाइल फोटो)

हिरानी ने फिल्मों में एडिटिंग का काम नहीं मिलने पर विज्ञापनों की तरफ रुख किया। वह एक-दो एड में नजर भी आए। सबसे पहले उन्होंने विधु विनोद चोपड़ा के साथ काम किया। उन्होंने '1942: ए लव स्टोरी' के प्रोमो और ट्रेलर में काम किया।

फाइल फोटो
फाइल फोटो

फिर उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। हिरानी ने साल 2003 में 'मुन्नाभाई एमबीबीएस' को डायरेक्ट किया। इसके बाद 'लगे रहो मुन्नाभाई' बनाई। इस फिल्म को भी दर्शकों का खूब प्यार मिला।

फाइल फोटो
फाइल फोटो

फिर हिरानी ने आमिर खान, आर माधवन और शरमन जोशी के साथ '3 इडियट्स' बनाई, जो ब्लॉकबस्टर साबित हुई। इसके बाद 'पीके' को भी दर्शकों का प्यार मिला। राजकुमार हिरानी के डायरेक्शन में बनी ये चारों फिल्में हिट रहीं।