VIDEO: शराबी, शहंशाह से लेकर सुने अमिताभ बच्चन की शानदार फिल्मों के गाने

By   |  Updated On : October 11, 2017 03:07 PM
 'शराबी' फिल्म में अमिताभ बच्चन और जया प्रदा

'शराबी' फिल्म में अमिताभ बच्चन और जया प्रदा

नई दिल्ली:  

सदी के महानायक अमिताभ बच्चन का आज 75वां जन्मदिन है। शहंशाह के फैंस से लेकर पूरा बॉलीवुड इस समय उनके जन्मदिन का जश्न मना रहा है। सोशल मीडिया पर उन्हें बर्थडे की बधाईयां दी जा रही हैं।

सुर साम्राज्ञी लता मंगेशकर, करन जौहर, सोनाली बेंद्रे, आयुष्मान खुराना, आदित्य पंचोली के साथ बॉलीवुड के कई दिग्गजों उन्हें जन्मदिन की बधाई दी।

बिग बी ने बॉलीवुड को दीवार, जंजीर, शोले, डॉन, सरकार, अग्निपथ और पा जैसी फिल्में दी हैं। इसके साथ ही उनकी फिल्म और उनके द्वारा गाए गए गाने भी काफी लोकप्रिय हुए।

आइए आपको सुनाते हैं शहंशाह की फिल्म के सदाबहार गाने, जिन्हें सुनने के बाद आप एक बार फिर से उनके दीवाने हो जाएंगें। कभी ऑल इंडिया रेडियो ने उन्हें भारी आवाज के चलते काम करने से मना कर दिया था, लेकिन उनकी आवाज का जादू लोगों पर चलने से कोई भी नहीं रोक पाया। 

और पढ़ें: #HappyBirthdayBigB: लता मंगेशकर, करन जौहर ​के साथ बॉलीवुड दिग्गजों ने दी बिग बी को बधाई

1- 'डॉन' फिल्म का गाना 'जिसका मुझे था इंतजार' 

'डॉन' फिल्म का गाना 'जिसका मुझे था इंतजार' काफी लोकप्रिय हुआ। यह अमिताभ बच्चन और जीनत अमान फिल्माया गया था। इसे लता मंगेशकर और किशोर कुमार ने गाया था और कल्याणजी आनंद ने इसका म्युजिक कंपोज किया था। दरअसल, डायरेक्टर चंद्र बरोट ने 1978 में अमिताभ के साथ हिट फिल्म 'डॉन' बनाई थी। ये फिल्म आज भी अमिताभ के फिल्मी करियर में मील का पत्थर मानी जाती है। लेकिन इस हिट फिल्म के बाद ये जोड़ी दोबारा पर्दे पर नजर नहीं आई। अमिताभ के 75वें बर्थडे पर बरोट ने उन्हें जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं दी हैं।

2- 'मुकद्दर का सिकंदर' का गाना 'सलामे इश्क मेरी जान'

साल 1978 में आई अमित साहब की फिल्म 'मुकद्दर का सिकंदर' का गाना 'सलामे इश्क मेरी जान' काफी फेमस हुआ। यह गाना रेखा और अमिताभ पर फिल्माया गया था। इसे किशोर कुमार और लता मंगेशकर ने गाया था और कल्याणजी आनंद ने इसका म्युजिक कंपोज किया था। इसे प्रकाश मेहरा ने डायरेक्ट और प्रोड्यूस किया था। फिल्म में विनोद खन्ना और राखी भी अहम भूमिका में थे।

3- 'शराबी' फिल्म का गाना 'लोग कहते हैं मैं शराबी हूं'

साल 1984 में आई 'शराबी' फिल्म को प्रकाश मेहरा ने प्रोड्यूस और डायरेक्ट किया है। इसमें बिग बी और जया प्रदा ने अहम भूमिका निभाई थी। फिल्म का गाना 'लोग कहते हैं मैं शराबी हूं' उस दौर के साथ भी बहुत फेमस है। इस गाने को आशा भोसले और किशोर कुमार ने गाया, बप्पी लहरी ने म्युजिक कंपोज किया और अंजान, प्रकाश मेहरा ने इसके बोल लिखे हैं।

4- 'शहंशाह' का गाना 'जाने दो जाने दो मुझे जाना है'

टीनू आनंद के डायरेक्शन में बनने वाली फिल्म'शहंशाह' का गाना 'जाने दो जाने दो मुझे जाना है' मीनाक्षी शेषाद्रि और ​​अमिताभ पर फिल्माया गया है। इस गाने को लता मंगेशकर और मोहम्मद अजीज ने अपनी आवाज दी है, गाने के बोल लिखे हैं आनंद बक्षी ने और संगीत दिया है अमर बिश्वास और उत्पल बिस्वास ने।

5- 'मिस्टर नटवर लाल' का गाना 'मेरे पास आओ मेरे दोस्तों'

1979 में रिलीज हुई फिल्म 'मिस्टर नटवर लाल' का गाना 'मेरे पास आओ मेरे दोस्तों एक किस्सा सुनो' यह अमिताभ पर फिल्माया गया था। इसे बिग बी ने अपनी आवाज में गाया था।

6- 'आखिरी रास्ता' फिल्म 'गोरी का साजन' गाना

साल 1986 में आई एक्शन ड्रामा फिल्म 'आखिरी रास्ता' फिल्म में श्रीदेवी और अमिताभ बच्चन ने अहम भूमिका थी। 'गोरी का साजन' गाने को एस जानकी और मोहम्मद अजीज ने गाया था और के भाग्यराज ने इस फिल्म को डायरेक्ट किया था।

अमिताभ फिल्म 'अमर अकबर एंथोनी', 'डॉन', 'हम' 'ब्लैक' और 'पा' जैसी फिल्मों के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार भी जीत चुके हैं। भारत सरकार ने अमिताभ को 1984 में पद्मश्री, साल 2001 में पद्मभूषण और 2015 में पद्मविभूषण से नवाजा।

अमिताभ स्वच्छ भारत अभियान के ब्रांड एंबेसडर भी हैं। जल्द ही वह अभिनेता आमिर खान के साथ फिल्म 'ठग्स ऑफ हिंदुस्तान' में नजर आएंगे।

और पढ़ें: VIDEO: शराबी, शहंशाह से लेकर सुने अमिताभ बच्चन की शानदार फिल्मों के गाने

RELATED TAG: Amitabh Bachchan, Don, Happy Birthday Amitabh Bachchan,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS ओर Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो