अनुपम खेर को FTII की कमान, गजेंद्र चौहान की नियुक्ति पर हुआ था विवाद

By   |  Updated On : October 11, 2017 03:13 PM
अनुपम खेर (फाइल फोटो)

अनुपम खेर (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

अभिनेता अनुपम खेर पुणे स्थित फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एफटीआईआई) के नये चेयरमैन बन गए हैं। एएनआई की खबर के मुताबिक, अनुपम खेर को गजेंद्र चौहान की जगह एफटीआईआई का चेयरमैन बनाया गया है। सूचना प्रसारण मंत्रालय ने अनुपम को इस पद के लिए नियुक्त किया है।

दरअसल, गजेंद्र चौहान को 2015 में एफटीआईआई का चेयरमैन नियुक्त किया गया था, जिसके बाद वहां के छात्रों ने काफी विरोध प्रदर्शन किया था। हालांकि, तब बीजेपी सरकार ने कोई बदलाव करने से इनकार कर दिया था।

एफटीआईआई के चेयरमैन का कार्यकाल सामान्य तौर पर तीन साल का होता है।

बता दें, धारावाहिक 'महाभारत' में युधिष्ठिर की भूमिका निभाने वाले गजेंद्र चौहान को जब एफटीआईआई का चेयरमैन नियुक्त किया गया था, तब काफी बवाल हुआ। छात्रों ने उनकी नियुक्ति पर भारी विरोध प्रदर्शन करते हुए, केंद्र सरकार से इन्हें तत्काल हटाने की मांग की थी। इस विरोध के चलते वह करीब सात महीने तक अपना पदभार नहीं संभाल पाए थे।

और पढ़ें: VIDEO: शराबी, शहंशाह से लेकर सुने अमिताभ बच्चन की शानदार फिल्मों के गाने

वहीं कड़े विरोध के बाद गजेंद्र ने संस्थान की कुर्सी संभाली। धीरे-धीरे संस्थान को पटरी पर लाने की कोशिश की गई। इस दौरान मंत्रालय ने भारतीय सूचना सेवा के वरिष्ठ अधिकारी भूपेंद्र कैंथोला को एफटीआईआई का निदेशक बनाकर भेजा। इन्होंने संस्थान के हॉस्टल को अनाधिकृत रूप से काबिज छात्रों से मुक्त कराया और गजेंद्र चौहान के साथ मिलकर फिल्मों से जुड़े कोर्स और नए पाठ्यक्रमों लागू कराये। गजेंद्र चौहान का कार्यकाल 3 मार्च 2017 को खत्म हो गया था। 

और पढ़ें: #HappyBirthdayBigB: लता मंगेशकर, करन जौहर ​के साथ बॉलीवुड दिग्गजों ने दी बिग बी को बधाई

62 साल के अनुपम खेर सारांश, डैडी, राम-लखन, लम्हे, खेल, दीवाने, दिल वाले दुल्हनिया ले जाएंगे और मैंने गांधी को मारा सरीखी फिल्मों में अपनी दमदार अदाकारी के लिए जाने जाते हैं। वह साल 2004 में पद्मश्री और 2016 में पद्म भूषण पुरस्कार से भी सम्मानित हो चुके हैं। 'अर्थ' के अभिनेता सेंसर बोर्ड के अध्यक्ष भी रह चुके हैं।

RELATED TAG: Anupam Kher, Gajendra Chauhan,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS ओर Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो