logo-image

B'day: अमोल पालेकर की सादगी आई थी पसंद, ये हैं यादगार फिल्में

अमोल अक्सर कहते थे कि ट्रेनिंग पाकर पेंटर बना लेकिन दुर्भाग्यवश एक्टर बन गया। वह अब लाइमलाइट से दूर रहते हैं।

Updated on: 24 Nov 2017, 10:34 AM

मुंबई:

अमोल पालेकर बॉलीवुड के ऐसे अभिनेता थे, जिनकी छवि सीधे-सादे व्यक्ति की होती थी। अमोल ने शायद ही एक्शन या थ्रिलर फिल्म की हो, लेकिन उन्होंने कई ऐसे किरदार निभाए, जो यादगार बन गए। 24 नवंबर को वह अपना 72वां जन्मदिन मना रहे हैं।

अमोल पालेकर के फैंस को उनकी सादगी ही पसंद है। यही वजह है कि उनकी फिल्में उस जमानों की ज्यादातर फिल्मों से अलग होती थी। उनकी 'गोलमाल' और 'बातों बातों में' जैसी कई फिल्में हैं, जिनमें उनके किरदार को भुलाया नहीं जा सकता है।

ये भी पढ़ें: B'day: सलीम खान को बनना था एक्टर, कभी मिलती थी 400 रुपये सैलरी

 

 

 

 

गोलमाल (1979)
गोलमाल (1979)

अमोल की 'गोलमाल' की बात करें तो यह बॉलीवुड की सफल कॉमेडी फिल्मों में से एक है। इसमें अमोल ने रामप्रसाद का किरदार निभाया, जो नौकरी के लिए अपने बॉस से कई सारे झूठ बोलता है। इससे कई हास्यापद परिस्थितियां पैदा हो जाती हैं।

छोटी सी बात (1976)
छोटी सी बात (1976)

इस फिल्म में अमोल सीधे-सादे और शरीफ लड़के अरुण का किरदार निभाते हैं, जिसे प्रभा नाम की लड़की से प्यार हो जाता है। इनकी प्रेम कहानी के बीच प्रभा का सहकर्मी नागेश आ जाता है। अपने प्यार को पाने के लिए अरुण ट्रेनिंग भी लेता है। फिल्म में कई ऐसे सीन्स है, जिसे देखकर आप हंसी नहीं रोक सकेंगे।

बातों बातों में (1979)
बातों बातों में (1979)

इसमें अमोल और टीना मुनीम लीड रोल में थे। प्यार, छोटे-छोटे झगड़े और नोंक-झोंक से भरी यर फिल्म आपका दिल जीत लेगी।

रजनीगंधा (1974)
रजनीगंधा (1974)

इस फिल्म में दो जोड़ों के बीच में प्यार, तकरार, बेफिक्री, हंसी-मजाक और झगड़ा दिखाया गया है। 'रजनीगंधा' को 1975 में फिल्मफेयर अवॉर्ड भी मिला था।

नरम गरम (1981)
नरम गरम (1981)

एके हंगल, उत्पल दत्त, शत्रुघ्न सिन्हा, स्वरुप संपत और ऋषिकेश मुखर्जी जैसे कलाकारों से भरी यह फिल्म लव स्टोरी पर बेस्ड थी। फिल्म में कॉमेडी, रोमांस और ड्रामा का बेहतरीन तड़का लगाया गया था।

पत्नी संघ्या गोखले के साथ अमोल
पत्नी संघ्या गोखले के साथ अमोल

अमोल अक्सर कहते थे कि ट्रेनिंग पाकर पेंटर बना लेकिन दुर्भाग्यवश एक्टर बन गया। वह अब लाइमलाइट से दूर रहते हैं। उन्होंने दो शादियां की हैं और अब एक पेंटर की जिंदगी गुजार रहे हैं।