Breaking
  • ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को एक इनिंग और 41 रन से हराया, 3-0 से एशेज सीरीज़ पर जमाया कब्ज़ा
  • सीएम विजय रुपाणी ने राजकोट पश्चिम सीट से दर्ज़ की जीत, कांग्रेस के राजगुरु शंकर को हराया

जन्मदिन विशेष: अमजद खान, धधकते 'शोले' से जन्मा एक 'खलनायक'

  |  Updated On : November 12, 2017 11:20 AM
अमजद खान (फाइल फोटो)

अमजद खान (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

जब भी हम बॉलीवुड सुपरस्टार के बारे में पढ़ते है तब एक बात जरूर जेहन में उठती है की यह हीरो किसके कारण बनते है और इसका जवाब आसान है कि जब भी विलेन आते है तभी हीरो की जरुरत पड़ती है।

फिल्म शोले की सफलता में भी विलेन गब्बर सिंह का सबसे महत्वपूर्ण योगदान था। गब्बर के बोलने, चलने-फिरने, हँसने और खैनी फांकने की अदा ने उसे दर्शकों के दिलो दिमाग में बसा दिया।

असल जिंदगी में नायक था यह 'खलनायक'
गब्बर सिंह का नाम सुनते ही एक खूंखार डाकू की छवि आंखों के सामने आती है और याद आता है वो डायलॉग ‘यहां से पचास-पचास कोस दूर जब कोई बच्चा रोता है, तो उसकी मां कहती है बेटा चुप हो जा, गब्बर आ जाएगा।’

पर्दे पर एक से एक खतरनाक और अत्याचारी भूमिकाये निभाने वाले अमजद वास्तविक जीवन में एक सभ्य एवं गरीबो की सहायता करने वाले इंसान थे। सिनेमा वर्कर्स की शोचनीय स्थिति को देखकर उन्होंने कई लाख रूपये अपने पास से खर्च कर डिस्पेंसरी वैन बनाई। वर्षो तक यह वैन सिनेमा वर्कर्स के लिए निशुल्क दवाई देती रही।

पहले डैनी बनने वाले थे गब्बर सिंह

फिल्म 'शोले' के निर्माण के समय गब्बर सिंह वाली भूमिका डैनी को दी गई थी लेकिन उस समय 'धर्मात्मा' में काम करने की वजह से उन्होंने 'शोले' में काम करने के लिए इंकार कर दिया। ‘शोले’के कहानीकार सलीम खान की सिफारिश पर रमेश सिप्पी ने अमजद खान को गब्बर सिंह का किरदार निभाने का अवसर दिया।

असल जिंदगी में हुआ था प्यार !

खबरें थी कि अमजद खान, फिल्मों में उनकी ही तरह खूंखार भूमिकाएं निभाने वाली अभिनेत्री कल्पना अय्यर से प्यार करते थे। कल्पना भी उनसे बेहद प्यार करती थी, ये जानते हुए भी अमजद खान शादीशुदा हैं और उनके तीन बच्चे भी हैं। कल्पना और अमजद की मुलाकात एक फिल्म स्टूडियो में हुई, जहां पर दोनों अलग-अलग फिल्मों की शूटिंग कर रहे थे। मुलाकात के बाद जान-पहचान हुई और फिर धीरे-धीरे दोनों में प्यार हो गया।

दोनों के बीच बेहद प्यार था, लेकिन कल्पना ने कभी अमजद खान के ऊपर शादी के लिए दवाब नहीं डाला। अगर वो ऐसा करती तो तय था कि अमजद शादी के लिए तैयार भी हो जाते, लेकिन वो नहीं चाहती थी कि उनका वैवाहिक जीवन टूटे।

100 से ज्यादा फिल्मों में किया है काम
अपने 16 साल के फ़िल्मी कैरियर में अमजद खान ने लगभग 120 फिल्मो में काम किया। उनकी प्रमुख फिल्मे 'आखिरी गोली','हम किसी से कम नही','चक्कर पे चक्कर','लावारिस','गंगा की सौगंध', 'बेसर्म' 'मुक्कद्दर का सिकंदर','राम कसम','द ग्रेट गैम्बलर', 'हिम्मतवाला', आदि है।

फिल्‍म 'शोले' में गब्‍बर के अभिनय ने उन्‍हें विशेष सफलता और लोकप्रियता दिलाई। इस फिल्‍म में उन्‍होंने कई दमदार डॉयलॉग आज भी लोगों के जुबान पर है। फिल्‍म में अमिताभ बच्‍चन, धर्मेंद्र, हेमा मालिनी और जया भादुड़ी जैसे दमदार अभिनेताओं के होते हुए भी उन्होंने अपनी न सिर्फ छाप छोड़ी बल्कि हिन्दी सिनेमा में खलनायक के किरदार को अमर कर दिया।

RELATED TAG: Amjad Khan, Sholay, Gabbar Singh,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS ओर Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो