logo-image

'दंगल' ने चीन में तोड़ा रिकॉर्ड, 200 करोड़ कमाने वाली पहली भारतीय फिल्म बनी

'दंगल' चीन में 'शुआई जिआओ बाबा' (लेट्स रेसल, डैड) के नाम से लगभग 7,000 स्क्रीन पर रिलीज हुई है।

Updated on: 14 May 2017, 08:01 PM

बीजिंग:

बॉलीवुड सुपरस्टार आमिर खान की फिल्म 'दंगल' ने चीन में अपनी रिलीज के पहले हफ्ते में ही 200 करोड़ रुपये के कारोबार का आंकड़ा पार कर लिया है। चीन में इस आंकड़े तक पहुंचने वाली यह पहली भारतीय फिल्म बन गई है।

'दंगल' चीन में 'शुआई जिआओ बाबा' (लेट्स रेसल, डैड) के नाम से लगभग 7,000 स्क्रीन पर रिलीज हुई है। इसने शुक्रवार शाम तक 21.6 करोड़ युआन (201 करोड़ रुपये) कमा लिए हैं।

'दंगल' ने पहले ही आमिर की ही फिल्म 'पीके' का रिकार्ड तोड़ दिया है, जिसने चीन में 100 करोड़ रुपये कमाए थे।

ये भी पढ़ें: शाहिद कपूर, आलिया भट्ट, अनुष्का शर्मा से लेकर सोनम कपूर तक..इमोशनल हुईं बॉलीवुड हस्तियां

चीन को अभी भी एक पितृसत्तात्मक समाज माना जाता है, लेकिन 'दंगल' के साथ लोग जुड़ाव महसूस कर रहे हैं। 'दंगल' एक ऐसे पहलवान की कहानी है जो तमाम बाधाओं से लड़कर अपनी दो बेटियों को विश्वस्तर की पहलवान बनने के लिए प्रशिक्षित करता है।

आमिर चीन में भारत के सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले कलाकारों में शामिल हैं। चीनी दर्शक दक्षिण कोरिया के कलाकारों के भी प्रशंसक हैं।

चीन के अखबार ग्लोबल टाइम्स ने बताया कि आमिर खान के एक प्रशंसक 29 वर्षीय वु क्यूआन ने कहा, 'उन्होंने (आमिर ने) अपने काम के जरिए जो मुद्दे उठाए हैं, वे सभी चीन में भी मौजूद हैं, लेकिन किसी भी चीन के व्यक्ति ने अभी तक इस तरह की फिल्में नहीं बनाईं।'

ये भी पढ़ें: 'बाहुबली 2' ने तमिलनाडु में 100 करोड़ से ज्यादा कमाया, रजनीकांत की फिल्म 'एंथीरन' को पछाड़ा

'दंगल' ने तोड़ा 'पीके' का रिकॉर्ड

चीन में आमिर खान की फिल्‍म 'पीके' 4000 स्‍क्रीन्‍स पर रिलीज हुई थी और फिल्म नें 100 करोड़ की कमाई भी की थी। फिल्म 'पीके' की सफलता के बाद आमिर चीन में बॉलीवुड का लोकप्रिय चेहरा हैं। 

आमिर ने 'दंगल' के चीनी प्रीमियर में लिया था भाग 

आमिर ने बीजिंग अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह में अपनी हिट फिल्म 'दंगल' के चीनी प्रीमियर में भाग लिया था। बीजिंग एयरपोर्ट पर आमिर खान का भव्य स्वागत हुआ। उनकी इस यात्रा में फिल्म के डायरेक्टर नीतेश तिवारी भी मौजूद थे।

(IPL 10 की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)