logo-image

पटना से सटे बिहटा में बनेगा नया एयरपोर्ट, बोइंग 737 जैसे बड़े विमान भी भर पाएंगे उड़ान

पटना से 35 किलोमीटर दूर बिहटा में दूसरे सिविल एयरपोर्ट के बनने का रास्ता साफ हो गया है।

Updated on: 16 Nov 2016, 03:19 PM

highlights

  • पटना से सटे बिहटा में बनेगा दूसरा एयरपोर्ट
  • सरकार ने भूमि अधिग्रहण के लिए 260 करोड़ का बजट पास किया

नई दिल्ली:

बिहारवासियों को सरकार ने दूसरे एयरपोर्ट का बड़ा तोहफा दिया है। राजधानी पटना में जय प्रकाश नारायण इंटरनेशनल एयरपोर्ट के बाद अब राजधानी से 35 किलोमीटर दूर बिहटा में दूसरे सिविल एयरपोर्ट के बनने का रास्ता साफ हो गया है।

बिहार सरकार और नागरिक उड्डयन मंत्रालय के बीच हुए करार के मुताबिक बिहटा के डिफेंस एयरबेस का ही विस्तार कर सिविल एयरपोर्ट बनाया जाएगा जहां से व्यावसायिक एयरलाइंस के विमान उड़ान भर सकेंगे। बिहार सरकार कैबिनेट ने बिहटा में एयरपोर्ट के लिए जरूरी 126 एकड़ जमीन के अधिग्रहण के लिए 260 करोड़ का बजट भी मुहैया करा दिया है।

कैबिनेट सेक्रेटरी ब्रजेश मल्होत्रा के मुताबिक अब जल्दी ही बिहटा एयरबेस पर एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया टर्मिनल और होटलों का निर्माण करेगी। बिहटा एयरपोर्ट बन जाने के बाद हर साल दोनों एयरपोर्ट से करीब 15 लाख लोग उड़ान भर सकेंगे। बिहटा एयरपोर्ट का निर्णाण बेहद आधुनिक तरीके से किया जाएगा और इसे सभी सुख-सुविधाओं से भी लैस किया जाएगा।

बिहटा एयरपोर्ट से व्यासायिक उड़ानों के साथ ही वायुसेना भी इसका इस्तेमाल कर पाएगी। बिहटा एयरपोर्ट के शुरू हो जाने के बाद जेपी इंटरनेशनल एयरपोर्ट का भी नवीनीकरण किया जाएगा।

गौरतलब है कि जेपी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर हवाई पट्टी छोटी होने की वजह से वहां बोइंग 737 और एयरबस 320 जैसे बड़े विमानों को लैंडिंग में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। उड़ान के लिए रनवे की लंबाई कम से कम 2300 मीटर होनी चाहिए जबकि पटना में रनवे की लंबाई सिर्फ 2072 मीटर ही है।