logo-image

बिहार: जेडीयू कार्यकारिणी की बैठक आज, क्या बीजेपी से सीटों पर बनेगी बात?

इस बैठक में बिहार के मुख्यमंत्री और पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार भी हिस्सा लेंगे। वो नेताओं और कार्यकर्ताओं को संबोधित करेंगे।

Updated on: 16 Sep 2018, 08:51 AM

पटना:

बिहार की राजधानी पटना में आज राज्य की सत्ताधारी पार्टी जेडीयू के कार्यकारिणी की बैठक होगी। इस बैठक में बिहार के मुख्यमंत्री और पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार भी हिस्सा लेंगे। वो नेताओं और कार्यकर्ताओं को संबोधित करेंगे। 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले एनडीए गठबंधन में सीटों की स्थिति को लेकर इस बैठक को बेहद अहम माना जा रहा है। जेडीयू सूत्रों के मुताबिक बैठक के दौरान नीतीश कुमार कार्यकर्ताओं और नेताओं को जीत का मंत्र देंगे।

रिपोर्ट के मुताबिक जेडीयू की इस बैठक में चुनावों से पहले पार्टी और संगठन को किस तरह मजबूत किया जाएगी इस पर बैठक में चर्चा होगी।

बैठक में राष्ट्रीय कार्यकारिणी और राज्य कार्यकारिणी के अलावा पार्टी के तमाम सांसद, विधायक, पार्षद और जिला अध्यक्ष शामिल होंगे। यह बैठक सीएम नीतीश कुमार के सरकारी आवास 1 अणे मार्ग पर सुबह 11 बजे शुरू होगी।

और पढ़ें: पप्पू यादव की जन अधिकार पार्टी लड़ेगी अगला लोकसभा चुनाव

गौरतलब है कि जेडीयू लोकसभा चुनाव को देखते हुए अभी से ही बीजेपी से सीटों पर स्थिति साफ करने का दबाव बना रही है। दोनों दलों की बयानबाजी के दौरान जेडीयू ने कहा था कि पिछले लोकसभा चुनाव के फॉर्मूले पर चलते हुए उसे 40 में से 25 सीटें मिलनी चाहिए। जेडीयू ने यहां तक कह दिया था कि अगर भाजपा नहीं मानती है, तो वह सभी 40 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतार सकता है।

पिछले लोकसभा चुनाव में जदयू अकेले चुनाव मैदान में उतरी थी और उसे मात्र दो सीटों पर ही संतोष करना पड़ा था, जबकि बीजेपी को 40 में से 22 सीटें मिली थीं। इस हिसाब से बीजेपी खुद को बड़ा भाई बताने लगी थी तो जदयू को विधानसभा चुनाव में मिली 71 सीटों का गुमान था, विधानसभा चुनाव में बीजेपी 53 सीटों पर सिमट गई थी।

और पढ़ें: मॉब लिंचिंग पर नीतीश सरकार का बड़ा फैसला, फास्ट ट्रैक में चलेगा केस, पीड़ित परिवार को 3 लाख का मुआवजा

एनडीए के अन्य सहयोगी दलों लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) और राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (रालोसपा) को क्रमश: छह और तीन सीटें मिली थीं।

सूत्रों का कहना है कि जेडीयू लोकसभा चुनाव के बहाने दबाव की रणनीति के तहत आगामी विधानसभा चुनाव के लिए अभी ही बात तय कर लेना चाहता है। इस स्थिति में नीतीश का वजूद भी बिहार में बना रह सकेगा।