logo-image

नीतीश सरकार का महत्वपूर्ण फैसला, एसिड अटैक और रेप सर्वाइवर के मुआवजे में की गई 50 फीसदी की बढ़ोतरी

मंगलवार को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक हुई थी जहां उन्होंने विक्टिम कॉम्पन्सेशन स्कीम 2018 के तहत इस फैसले को मंजूरी दी।

Updated on: 17 Jul 2018, 07:44 PM

नई दिल्ली:

बिहार सरकार ने मंगलवार को एक महत्वपूर्ण फैसला लेते हुए एसिड अटैक और रेप सर्वाइवर (पीड़ित) के लिए मुआवजे की राशि 3 लाख़ से बढ़ाकर 7 लाख़ कर दिया है।

इस फ़ैसले के मुताबिक 14 साल उम्र तक के सर्वाइवर के लिए मुआवजे की राशि 50 फीसदी तक बढ़ा दी गई है।

बता दें कि मंगलवार को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक हुई थी जहां उन्होंने विक्टिम कॉम्पन्सेशन स्कीम 2018 के तहत इस फैसले को मंजूरी दी।

बैठक के बाद मंत्रिपरिषद सचिवालय के विशेष सचिव यू़ एन पांडेय ने पत्रकारों को बताया कि मंत्रिपरिषद की बैठक में तेजाब हमले में पीड़िता और दुष्कर्म की शिकार महिलाओं को दी जाने वाली मुआवजा राशि दोगुनी कर दी गई है।

उन्होंने कहा कि फिलहाल बिहार में दुष्कर्म और तेजाब हमले की पीड़ित महिला को तीन लाख रुपये की मुआवजे के रूप में दिया जाता था, जिसे बढ़ाकर अब सात लाख रुपये कर दिया गया है। अगर पीड़िता की उम्र 14 साल से कम है तो मुआवजे की राशि 50 फीसदी तक बढ़ाई जा सकती है।

पांडेय ने कहा कि इसके अलावा तेजाब पीड़िता का चेहरा अगर स्थायी रूप से विकृत हो गया हो या आंख को नुकसान हुआ हो, तो ऐसी स्थिति में अधिकतम 10 हजार रुपये प्रति महीने आजीवन मुआवजा देने का भी निर्णय लिया गया है।

और पढ़ें- झारखंड के पाकुड़ में BJP कार्यकर्ताओं ने स्वामी अग्निवेश के साथ की मारपीट, सीएम ने दिए जांच के आदेश