logo-image

EV: अब पेट्रोल-डीजल के दामों में मिलेंगी इलेक्ट्रिक कारें, इन कंपनियों ने की बड़ी कटौती

Electric Vehicle: इलेक्ट्रिक वाहन खऱीदने की सोचने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी है. क्योंकि अब आपको इलेक्ट्रिक कारें पेट्रोल और डीजल के दामों में ही मिल जाएंगी. देश की बड़ी कंपनी टाटा व एमजी ने कीमतों में कटौती की घोषणा की है.

Updated on: 16 Feb 2024, 01:57 PM

highlights

  • टाटा व एमजी कंपनी ने कीमतों में कटौती का किया ऐलान
  • परिवहन मंत्री नितिन गडकरी पहले ही दे  चुके थे इसके संकेत
  • कई कारों के दाम में तो 3 लाख तक की गई कटौती

नई दिल्ली :

Electric Vehicle: इलेक्ट्रिक वाहन खऱीदने की  सोचने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी है. क्योंकि अब आपको इलेक्ट्रिक कारें पेट्रोल और डीजल के दामों में ही मिल जाएंगी. देश की बड़ी कंपनी टाटा व एमजी ने कीमतों में कटौती की घोषणा की है. आपको जानकर हैरानी होगी कि कई कारों की कीमतों में 3 लाख तक की कटौती की गई है. टाटा मोटर्स के इलेक्ट्रिक व्हीकल ब्रांच ने ई-कार के दो मॉडल Nexon.ev और Tiago.ev की कीमतों में 1.2 लाख रुपये तक की कटौती की है. आपको बता दें कि यह फैसला बैटरी की कीमत में आई गिरावट के बाद हुआ है. अब आपको इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने के लिए ज्यादा कीमत चुकाने की जरूरत नहीं होगी. घटी हुई कीमतें तत्काल प्रभाव से लागू करने के लिए कहा गया है.  

यह भी पढ़ें : Indian Railway: ट्रेन में दूसरे की सीट पर जाकर मस्ती करना पड़ेगा भारी, बिना सीट के ही करनी पड़ेगी यात्रा

जानें इन प्रशिद्ध कारों की नई कीमतें 
टाटा मोटर्स के मुताबिक,  Nexon.ev की कीमत में 1.2 लाख रुपये तक की कटौती की गई है. अभी तक यह कार 16 लाख रुपए की आती थी. कटौती के बाद इसे  14.49 लाख रुपये में खरीद सकते हैं.  वहीं टाटा की ही दूसरी ईवी कार Tiago.ev की कीमतों में 70,000 रुपये तक की कटौती की है. इसके बेस मॉडल की कीमत अब 7.99 लाख रुपये से शुरू कर दी गई है. लगभग उतनी ही कीमत इसके पेट्रोल वेरियेंट की भी है. आपको  बता दें कि हाल ही में बैटरी की कीमतों में कटौती की गई थी. उसी का असर ईवी वाहनों की कीमतों पर पड़ा है. क्योंकि ईवी वाहन में सबसे महंगा पार्ट बैटरी ही है. 

कीमतें घटने का मुख्य कारण
एक्सपर्ट के मुताबिक इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमतों में पूरे वाहन की कीमत का बड़ा हिस्सा है.हाल ही में बैटरी सेल की कीमतों में नरमी आई है और निकट भविष्य इसमें और कमी आने की संभावना है. आपको बता दें कि आने वाले दिनों में ईवी वाहनों की कीमतों में और भी कमी देखने को मिल सकती है.  एमजी मोटर्स ने भी अपने चर्चित ई व्हीकल कॉमेट (Comet) मिनी इलेक्ट्रिक के एक्स-शोरूम प्राइस के दाम एक लाख रुपए तक कम कर दिये हैं.