logo-image
लोकसभा चुनाव

Car Maintenance Tips: गर्मियों में यूं रखें अपनी कार का ख्याल, इन 3 टिप्स को करें फोलो

गर्मी बहुत है.. लगातार बढ़ता तापमान शरीर को नुकसान पहुंचा रहा है. साथ ही इसका प्रतिकूल प्रभाव हमारे वाहनों पर भी पड़ रहा है. खासतौर पर अगर आपके पास कार है, तो परेशानी दोगुनी है.

Updated on: 04 May 2024, 11:13 AM

नई दिल्ली :

गर्मी बहुत है.. लगातार बढ़ता तापमान शरीर को नुकसान पहुंचा रहा है. साथ ही इसका प्रतिकूल प्रभाव हमारे वाहनों पर भी पड़ रहा है. खासतौर पर अगर आपके पास कार है, तो परेशानी दोगुनी है. दरअसल गर्मी के इस मौसम में कार के इंजन में कई सारी समस्याएं पेश आती है, जिसके चलते कार मालिकों को अक्सर परेशान होना पड़ता है. बार-बार कार को सर्विस कराना भी महंगा पड़ सकता है. ऐसे में आपके पैसे बचाने और कार का ख्याल रखने के लिए हम आपको टॉप टिप्स बताने जा रहे हैं. 

1. AC टेस्ट करें 

कार की AC जरूर टेस्ट कर लें.. दरअसल सर्दियों के मौसम में हम अक्सर AC का इस्तेमाल नहीं करते, लिहाजा ये महीनों तक बंद रहती है. जब गर्मियां लौटती है, तो हमें इसकी जरूरत भी महसूस होता है. ऐसे में इसका इस्तेमाल करने से पहले इसकी जांच कर लें, ताकि गर्मियों में आपका हर सफर आराम से भरपूर रहे. 

2. टायरों में हवा का दबाव

सर्दियों में अक्सर कार के टायरों को नुकसान पहुंचता है, लिहाजा गर्मी के दिनों में ये आपको परेशान कर सकता है. इसलिए अगर इस मौसम में आप कहीं बाहर जाने का प्लान बना रहे हैं, तो सबसे पहले अपने कार टायरों की हवा की जांच कर लें, ताकि किसी भी परिस्थितियों के लिए आप पूरी तरह से तैयार रहें.  

3. तेल और फिल्टर बदलवा लें

ऑटो एक्सपर्ट्स बताते हैं कि, अपनी कार की उम्र लंबे समय तक सेहत बरकरार रखने के लिए इसका तेल और फ़िल्टर बदलवाना सबसे सरल तरीकों में से एक है. तेल लुब्रिकेंट आपके इंजन को टूट-फूट से सुरक्षित रखता है, और तेल फ़िल्टर आपकी कार के इंजन तेल से दूषित पदार्थों को हटाने में मदद करता है. 

4. ब्रेक को टेस्ट करें

कड़ाके की सर्दी के मौसम को ध्यान में रखते हुए, अपनी कार के ब्रेक को जरूर चेक कर लें. जब भी आप गाड़ी चलाते हैं तो कहीं आपके ब्रेक में कोई परेशानी तो नहीं है, इसे जरूर सुनिश्चित कर लें.

5. कार साफ करें

अपनी कार को हमेशा अपने घर की तरह ही साफ रखें, खासतौर पर गर्मियों के मौसम में इसका जरूर ध्यान रखें. क्योंकि गर्मी आपकी कार के अंदर पड़ी प्लास्टिक, भोजन या अन्य कचरे को पिघला सकता है और आपकी कार के इंटीरियर को नुकसान पहुंचा सकता है.