logo-image

2012 के मुकाबले इस बार उत्तर प्रदेश में हो रहा रिकॉर्ड मतदान

पिछले चुनाव की तुलना में इस बार के यूपी विधानसभा के चुनाव के तीनों चरणों में मतदान में बढ़ोतरी हुई है।

Updated on: 20 Feb 2017, 08:17 AM

highlights

  • पिछले चुनाव की तुलना में इस बार के यूपी विधानसभा के चुनाव के तीनों चरणों में मतदान में बढ़ोतरी हुई है
  • चुनाव के तीसरे चरण में 12 जिले की 69 सीटों के लिये रविवार को 61.16 प्रतिशत मतदान हुआ
  • जबकि वर्ष 2012 के तीसरे चरण में 57 फीसदी मतदाताओं ने अपने मतों का प्रयोग किया था

New Delhi:

पिछले चुनाव की तुलना में इस बार के यूपी विधानसभा के चुनाव के तीनों चरणों में मतदान में बढ़ोतरी हुई है। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में 12 जिले की 69 सीटों के लिये रविवार को 61.16 प्रतिशत मतदान हुआ। जबकि वर्ष 2012 के तीसरे चरण में 57 फीसदी मतदाताओं ने अपने मतों का प्रयोग किया था।

उत्तर प्रदेश की 403 विधानसभा सीटों के लिए सात चरणों में चुनाव हो रहे हैं। राज्य में तीन चरण के लिए मतदान हो चुके हैं और इन सभी में पिछली बार के मुकाबले ज्यादा वोटिंग हुई है।

बीते चुनाव के दूसरे चरण में करीब 64 फीसदी मतदान हुआ था जबकि इस चुनाव के दूसरे चरण में 65.5 फीसदी मतों का प्रयोग मतदाताओं ने किया है। पहले चरण में वर्ष 2012 के विधानसभा चुनाव में 61.4 फीसदी मत पड़े थे जबकि इस बार पहले चरण में 64.30 प्रतिशत मतदान हुआ।

और पढ़ें: आईपीएल नीलामी सोमवार को, 357 खिलाड़ियों की लगेगी बोली

पिछले लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश में रिकॉर्ड 73 सीटें जीतने वाली बीजेपी इस बार राज्य में अपने पिछले प्रदर्शन को दोहराने की कोशिशों में लगी हुई है। वहीं समाजवादी पार्टी और कांग्रेस का गठबंधन सत्ता में फिर से वापसी की कोशिश कर रहा है।

रविवार को तीसरे चरण में 105 महिला उम्मीदवारों समेत कुल 826 प्रत्याशियों का चुनावी भाग्य इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीनों में बंद हो गया।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी टी. वेंकटेश ने बताया कि तीसरे चरण में फर्रुखाबाद, हरदोई, कन्नौज, मैनपुरी, इटावा, औरैया, कानपुर देहात, कानपुर, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी और सीतापुर जिले की 69 सीटों पर शाम पांच बजे तक 61.16 प्रतिशत वोट पडे़।

वर्ष 2012 में हुए पिछले विधानसभा चुनाव में सपा ने इन 69 में से 55 सीटें जीती थीं। वहीं बसपा को छह और भाजपा को पांच सीटें मिली थीं, जबकि कांग्रेस के खाते में दो सीटें और एक सीट निर्दलीय प्रत्याशी को हासिल हुई थी।

और पढ़ें: श्मशान और कब्रिस्तान के बयान पर घिरे पीएम, विपक्ष ने की आयोग से कार्रवाई की मांग