logo-image

महिलाओं के विकास से महिला आधारित विकास की तरफ बढ़ रहा देश: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने महिलाओं को संबोधित करते हुए कहा कि हमारा देश महिलाओं के विकास से महिला आधारित विकास की तरफ बढ़ रहा है और हमारी पार्टी भी इसी विचारधारा में यकीन करती है।

Updated on: 04 May 2018, 01:40 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को नमो एप के ज़रिए कर्नाटक बीजेपी महिला मोर्चा को संबोधित करते हुए कहा कि हमारा देश महिलाओं के विकास से महिला आधारित विकास की तरफ बढ़ रहा है और हमारी पार्टी भी इसी विचारधारा में यकीन करती है।

पीएम मोदी ने कहा कि हमने अपने मंत्रिमंडल में दो योग्य महिलाओं को महत्वपूर्ण जगह दी। यह बताता है कि हम महिलाओं को कितना अधिक महत्व देते हैं। बीजेपी ने पॉलिटिक्स में महिला की भागीदारी का नजरिया ही बदल दिया।

उन्होंने कहा कि बीते काफी दिनों से सोशल मीडिया पर सुषमा स्वराज और निर्मला सीतारमण की दुनिया के पुरुषों के बीच वाली फोटो खूब छाई। विश्व के पुरुष नेताओं के बीच भारत की ये दो ताकतवर महिलाओं की उपस्थिति अलग एहसास कराती है।

ज़ाहिर है कि मोदी कैबिनेट में सुषमा स्वराज को विदेश मंत्रालय और मनोहर पर्रिकर के बाद निर्मला सीतारमण को रक्षा मंत्रालय का प्रभार सौंपा गया है।

गौरतलब है कि कर्नाटक विधानसभा चुनाव के मद्देनज़र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को महिला मोर्चा की पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं से नमो एप के ज़रिए संवाद कर रहे थे।

और पढ़ें- कर्नाटक विधानसभा चुनाव: स्लीप मोड में कांग्रेस, ध्वस्त होकर रहेगा आखिरी किला - पीएम मोदी

उन्होंने कहा कि हम कर्नाटक में चुनाव जीतेंगे, मगर मेरे लिए बड़ी बात है पोलिंग बूथ जीतना, अगर हम पोलिंग बूथ जीतते हैं तो दुनिया की कोई ताकत हमें नहीं हरा सकती। उन्होंने कहा कि सभी महिला कार्यकर्ताओं को घर-घर जाकर कांग्रेस सरकार के झूठे वादों का पर्दाफाश करना होगा।

उन्होंने कहा कि महिला मोर्चा को उज्जवला योजना की लाभार्थियों के साथ जुलूस निकालना चाहिए ताकि लोगों को लगे कि कुछ बदलाव हो रहा है। उन्हें पता चले कि महिलाएं अब चूल्हा पर धुएं से नहीं, बल्कि एलपीजी से खाना बनाती हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि हमने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान शुरू किया, जिससे सेक्स रेशियो अच्छा हुआ। उन्होंने कहा कि बेटा-बेटी एक समान परिवार का भाव बनता जा रहा है।

पीएम मोदी ने कहा कि हमने मेटरनिटी लीव 26 वीक कर दिया है, साथ ही बच्चों के लिए क्रेच की सुविधा शुरू करवाई।

सुकन्या योजना के तहत कुल 19 हजार करोड़ रुपये जमा हुए हैं जबकि सिर्फ कर्नाटक में दस लाख से अधिक खाते खुले हैं।

और पढ़ें- कर्नाटक चुनाव: राहुल गांधी ने कहा- पीएम मोदी ने एक भ्रष्ट व्यक्ति को सीएम उम्मीदवार बनाया

उन्होंने कहा कि येदुयुरप्पा जी की योजनाओं को आज भी याद किया जाता है। भाग्य लक्ष्मी योजना पहले बेटी की शादी और भविष्य में पढ़ाई के काम आती थी। येदियुरप्पा की सरकार में शिशु मृत्यु दर को कम करने के लिए एक योजना शुरू की थी, जो काफी फायदेमंद रही। पीएम मोदी ने कहा कि येदियुरप्पा ने अपने कार्यकाल में बच्चियों के लिए साइकिल स्कीम शुरू की थी।

कर्नाटक बीजेपी महिला मोर्चा की उपाध्यक्ष के महिलाओं के प्रति हिंसा और अपराध के सवाल पर पीएम मोदी ने कहा कि समाज में हर व्यक्ति को अपनी जिम्मेदारी का इस कदर एहसास हो कि हम क्या कर सकते हैं, तो इसी में यह समस्या का समधान है। अगर व्यक्ति में जिम्मेदारी की भावना पैदा हो, तो बहुत कुछ हो सकता है।

महिला के खिलाफ होने वाले हिंसा को रोकने का पहला चरण है परिवार और समाज में लोगों की सोच का बदलना।

पीएम मोदी ने कहा कि हम अपनी बेटियों से हमेशा सवाल पूछते हैं, मगर बेटों से कभी नहीं पूछते हैं कि कहां गये थे, क्या कर रहे थे। हमें इस सोच में बदलाव लाने की जरूरत है। हमें जीवन के शुरुआत में ही बच्चों के अंदर ये संस्कार विकसित करने होंगे।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने एक साथ कई कानूनों को सख्त करने का निर्णय लिया, जैसे कि हाल ही में पॉक्सो। अब 12 साल तक की बच्चियों के साथ रेप पर फांसी की सजा होगी। परिवार का संस्कार और समाज की संस्कृति ही महिला के खिलाफ हिंसा और अपराधों को कम कर सकता है।

और पढ़ें- सुप्रीम कोर्ट एससी-एसटी एक्ट के पुराने फैसले पर अटल, ठुकराया केंद्र का प्रस्ताव