logo-image

Ind vs Pak Asia Cup 2018 : भारतीय खिलाड़ी जो पाकिस्तान के लिए खड़ी कर सकते हैं मुसीबत

पाकिस्तान के खिलाफ भारतीय बल्लेबाजों में धोनी का औसत सबसे शानदार रहा है। एम एस धोनी ने पाक के खिलाफ 30 पारियों में 55.90 की औसत के साथ कुल 1230 बनाए हैं।

Updated on: 19 Sep 2018, 03:53 PM

नई दिल्ली:

भारत और पाकिस्तान आज एशिया कप-2018 के एक रोमांचक मुकाबले में दुबई अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में आमने-सामने होंगे। नियमित कप्तान विराट कोहली की गैर-मौजूदगी में रोहित शर्मा के ऊपर पाकिस्तान के खिलाफ बड़ी जिम्मेदारी मिली हुई है। भारत और पाकिस्तान के बीच आखिरी मुकाबला चैम्पियंस ट्रॉफी के फाइनल में हुआ था जहां पाकिस्तान ने बाजी मारी थी और भारत को 180 रनों के बड़े अंतर से हार का सामना करना पड़ा था। ऐसे में भारतीय बल्लेबाजों और गेंदबाजों को इस मैच में जीतने का हर हाल में प्रयास करना होगा।

भारतीय टीम में जहां एक तरफ मजबूत बल्लेबाज की लंबी कड़ी है वहीं गेंदबाजी में भी भारत मजबूत स्थिति होगी। कहा जाय तो इस अहम मुकाबले में हर खिलाड़ी को अपना बेहतरीन प्रदर्शन करना होगा क्योंकि मंगलवार को हांगकांग जैसी कमजोर टीम ने भारत को अच्छी चुनौती दी थी।

बल्लेबाजी में भारतीय खिलाड़ी

वनडे मैचों में तीन दोहरा शतक लगा चुके कप्तान रोहित शर्मा भारतीय टीम की एक मजबूत कड़ी हैं। अगर रोहित का बल्ला चलता है तो भारतीय टीम पाकिस्तान को मजबूत टक्कर दे सकती है। हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में रोहित शर्मा ने नाबाद 137 रनों की पारी खेली थी। रोहित के अलावा शिखर धवन के ऊपर भी एक बड़ा दारोमदार होगा। हांगकांग के खिलाफ पहले मैच शतकीय पारी खेल धवन ने अपना खोल दिया है।

इसके अलावा तीसरे नंबर पर विराट कोहली की गैर-मौजूदगी में लोकेश राहुल भारत के परफेक्ट बल्लेबाज माने जाते हैं। हालांकि पहले मैच में राहुल को आराम दिया गया था। हालांकि राहुल की हालिया सीरीज में इंग्लैंड के खिलाफ बल्लेबाजी अच्छी नहीं रही थी। लेकिन लोकेश की क्षमता टिक कर खेलने की है जो पाकिस्तान के लिए मुसीबत बन सकते हैं।

धोनी पर बड़ा दारोमदार

इसके अलावा महेन्द्र सिंह धोनी पाकिस्तान के लिए बड़ी समस्या खड़ी कर सकते हैं। अगर धोनी ऊपरी क्रम में बल्लेबाजी के लिए आते हैं तो भारत के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। पाकिस्तान के खिलाफ भारतीय बल्लेबाजों में धोनी का औसत सबसे शानदार रहा है। एम एस धोनी ने पाक के खिलाफ 30 पारियों में 55.90 की औसत और 8 नॉट आउट के साथ कुल 1230 बनाए हैं।

और पढ़ें : India vs Pakistan Asia Cup 2018 : जानिए मैच कहां और कितने बजे से, टीमें, ऑनलाइन प्रसारण

रोहित शर्मा के लिए टीम में सबसे बड़ी समस्या मध्यक्रम है जहां चौथे और पांचवें नंबर के लिए उन्हें जद्दोजहद करनी होगी। इन दो नंबरों के लिए रोहित के पास अंबाती रायडू, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक और मनीष पांडे के विकल्प मौजूद हैं। लेकिन ये सभी खिलाड़ी भारतीय टीम के ट्रंप कार्ड हैं जो कभी भी मैच का रुख पलटने में महारत हासिल रखते हैं।

गेंदबाजी भी है भारत की मजबूती

टीम की गेंदबाजी भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह के ऊपर है। भुवनेश्वर कुमार का प्रदर्शन पाकिस्तान के खिलाफ शानदार रहा है। एशिया कप में पाकिस्तान के खिलाफ भारतीय गेंदबाजों में भुवनेश्वर कुमार ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने सबसे ज्यादा विकेट हासिल किए हैं। भुवनेश्वर कुमार ने 7 मैचों में कुल 11 विकेट झटके हैं। इसके अलावा जसप्रीत बुमराह पाकिस्तान के लिए मुसीबत खड़ी कर सकते हैं।

और पढ़ें : India vs Pakistan Asia Cup 2018 : जानिए दोनों टीमों के बीच का रिकॉर्ड, देखें किसका पलड़ा है भारी

भारत गेंदबाजी में नए गेंदबाज खलील अहमद और शार्दुल ठाकुर को भी इस्तेमाल कर सकता है। हांगकांग के खिलाफ खलील अहमद ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 3 विकेट झटके थे। वहीं स्पिन में युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव भारतीय टीम के लिए मुख्य भूमिका में होंगे। चहल और यादव पिछले कुछ मैचों में टीम के लिए शानदार प्रदर्शन करते आए हैं। दोनों गेंदबाज अश्विन की अनुपस्थिति में गेंदबाजों को अच्छी चुनौती देते हैं।

हांगकांग के खिलाफ पहले मैच में चहल ने शानदार गेंदबाजी कर 3 विकेट लिए थे वहीं कुलदीप यादव ने विपक्षी टीम को रन बनाने से रोकते हुए 2 विकेट लिए थे।