logo-image

IND Vs PAK Asia cup 2018: भारत-पाकिस्तान के बीच जंग थोड़ी देर में, जानें जानकारों की राय

एशिया कप 2018 के जिस मैच का सबको इंतजार था वो अब से महज कुछ घंटों के बाद दुबई के अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में खेला जाएगा जहां दो सबसे बड़े दुश्मन भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला होगा।

Updated on: 19 Sep 2018, 03:57 PM

नई दिल्ली:

एशिया कप 2018 के जिस मैच का सबको इंतजार था वो अब से महज कुछ घंटों के बाद दुबई के अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में खेला जाएगा जहां दो सबसे बड़े दुश्मन भारत और पाकिस्तान (IND Vs PAK)  के बीच मुकाबला होगा। भारत-पाकिस्तान (IND Vs PAK)  के बीच सीमा पर तनाव के बाद सिर्फ आईसीसी (ICC) टूर्नामेंट में ही दोनों टीमों की भिड़ंत हो पाती है जिसका दर्शक चाहे दिल्ली के हो या इस्लामाबाद के बेसब्री से इंतजार करते हैं। भारत और पाकिस्तान के बीच अंतिम सीरीज साल 2012-13 में खेली गई थी जिसमें 3 वनडे और 2 टी 20 मैच खेले गए थे।

बीते साल चैंपियंस ट्रॉफी में टीम इंडिया को पाकिस्तान के हाथों करारी शिकस्त झेलनी पड़ी थी जिसका बदला लेने का आज टीम इंडिया के पास सुनहरा मौका है।

जीतने के मामले में भारत का पलड़ा भारी

बीते एक दशक में भारत और पाकिस्तान के बीच 12 मुकाबले खेले गए है जिसमें टीम इंडिया ने 7 मैचों में बाजी मारी है जबकि भारत को सिर्फ 5 मैचों में जीत मिली है। भारत को आंकड़ों के लिहाज से इसमें बढ़त हासिल है।

टीम इंडिया के पास है बल्लेबाजों की फौज

बात अगर बल्लेबाजी की करें तो टीम इंडिया के पास पाकिस्तान से ज्यादा अच्छे बल्लेबाज है। हालांकि टीम इंडिया के सबसे धाकड़ बल्लेबाज विराट कोहली को इस सीरीज में आराम दिया गया है लेकिन रोहित शर्मा और शिखर धवन पाकिस्तान गेंदबाजों के छक्के छुड़ाने में सक्षम हैं। मध्य क्रम में दिनेश कार्तिक, अंबाती रायडू और महेंद्र सिंह धोनी टीम को मजबूती दे सकते हैं। हालांकि पाकिस्तान के खिलाफ बल्लेबाजी की बात करें तो कप्तान विराट कोहली का रिकॉर्ड बेहद शानदार रहा है। पाकिस्तान के खिलाफ 12 पारियों में 459 रन बना चुके हैं और उनका औसत 45.90 का रहा है।

पाकिस्तान की गेंदबाजी में है ज्यादा धार

टीम इंडिया के तेज गेंदबाजी भुवनेश्वर कुमार चोट से उबरने के बाद टीम में वापसी कर रहे हैं। उन पर भारत को शुरुआती सफलता दिलाने की अहम जानकारी होगी। पाकिस्तान के खिलाफ वो 7 मैचों में 11 विकेट ले चुके हैं और उनका औसत 4.27 का रहा है वहीं दूसरे पेशर इशांत शर्मा पाकिस्तान के खिलाफ 7 मैचों में 11 विकेट झटक चुके हैं।

अब बात अगर पाकिस्तान की गेंदबाजी की करें तो सईद अजमल ने भारत के खिलाफ कम मैचों में सबसे ज्यादा विकेट लिए हैं। उन्होंने 9 मैचों लमें 20 विकेट लिए हैं। हालांकि अब तो क्रिकेट से रिटायरमेंट ले चुके हैं। वर्तमान टीम की बात करें तो पाकिस्तान के पास मोहम्मद आमिर, उस्मान खान, जुनैद खान जैसे कई अच्छे पेशर हैं जो भारतीय बल्लेबाजों को मुश्किल में डाल सकते हैं।

खैर आकंड़ों जो भी कहें लेकिन भारत-पाकिस्तान के बीच हर मैच एक नया इतिहास और नए आंकड़े बनाता है और आज ऐसे ही मुकाबले का लोग बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।