logo-image

Asia cup 2018 : रहीम के शतक से बांग्लादेश को मिली जीत, श्रीलंका को 137 रनों से हराया

श्रीलंकाई टीम इस लक्ष्य का हासिल नहीं कर पाई और रहीम के बाद बांग्लादेशी गेंदबाजों ने उसे परेशान करते हुए 35.2 ओवरों में 124 रनों पर ढेर कर दिया.

Updated on: 16 Sep 2018, 07:58 AM

नई दिल्ली:

बांग्लादेश ने शनिवार को दुबई अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए एशिया कप के पहले मैच में श्रीलंका को 137 रनों से हरा टूर्नामेंट का विजयी आगाज किया. बांग्लादेश ने पहले बल्लेबाजी करते हुए खराब शुरुआत से बाहर निकल मुश्फीकुर रहीम (144) के बेहतरीन शतक के दम पर श्रीलंका के सामने 262 रनों का लक्ष्य रखा था. श्रीलंकाई टीम इस लक्ष्य का हासिल नहीं कर पाई और रहीम के बाद बांग्लादेशी गेंदबाजों ने उसे परेशान करते हुए 35.2 ओवरों में 124 रनों पर ढेर कर दिया.

बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी की, लेकिन उसने अपने दो विकेट महज एक रन पर ही गंवा दिए.इसके बाद रहीम ने अपनी टीम को स्थिरता प्रदान की और 261 रनों के सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया.रहीम ने अपनी शतकीय पारी में 150 गेंदों का सामना किया और 11 चौकों के अलावा चार छक्के लगाए.

वह आखिरी ओवर की तीसरी गेंद पर आउट हुए और इसी के साथ बांग्लादेश की पारी समाप्त हो गई.

लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंका भी अच्छी शुरुआत से महरूम रही.बांग्लादेशी कप्तान मशरफे मुर्तजा ने 28 के कुल स्कोर तक उसके दोनों सलामी बल्लेबाज, पहले कुशल मेंडिस (0) और फिर उपुल थरंगा (27) को पवेलियन भेज दिया.

और पढ़ें: Asia Cup 2018: बिना विराट कोहली के भी टीम इंडिया जीत की प्रबल दावेदार- सौरव गांगुली

यहां से विकेट गिरने का जो सिलसिला शुरू हुआ वो लगातार जारी रहा.टीम ने 69 के कुल स्कोर पर ही अपने सात विकेट खो दिए थे.अंत में दिलरुवान परेरा (29) और सुरंगा लकमल (20) ने टीम को बचाने की कोशिश की, लेकिन सफल नहीं हो पाए.लसिथ मलिंगा तीन पर नाबाद रहे.

बांग्लादेश की तरफ से मुर्तजा, मुस्तफिजुर रहमान, मेहदी हसन ने दो-दो विकेट लिए.शाकिब अल हसन, रुबेल हुसैन और मोसादेक हुसैन को एक-एक सफलता मिली.

इससे पहले मुर्तजा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का जो फैसला किया था उसे शुरुआती कुछ पलों में मलिंगा ने गलत साबित कर दिया था.मलिंगा ने पहले ओवर की पांचवीं गेंद पर लिटन दास (0) को आउट किया तो वहीं अगली ही गेंद पर शाकिब अल हसन को खाता खोले बगैर पवेलियन की राह दिखाई.

इसी बीच तमीम इकबाल को सुरंगा लकमल की गेंद पर चोट लगी और वह मैदान से बाहर चले गए.

यहां से रहीम ने संयम के साथ पारी को आगे बढ़ाया और मोहम्मद मिथुन (63) के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 132 रनों की साझेदारी की.इस साझेदारी को भी मलिंगा ने तोड़ा.मिथुन, मलिंगा की गेंद पर कुशल परेरा के हाथों लपके गए.उनका विकेट 134 के कुल स्कोर पर गिरा.मिथुन ने अपनी पारी में 68 गेंदों में पांच चौके और दो छक्के लगाए.

और पढ़ें: Asia Cup 2018 : एशिया कप में भारत-पाकिस्तान मैच पर सबकी नजरें 

मिथुन के जाने के बाद हालांकि रहीम अकेले संघर्ष करते रहे.उन्हें दूसरे छोर से विकेट पर पैर जमाने वाला बल्लेबाज नहीं मिला.

मेहदी हसन (15 रन), मुर्तजा (11 रन) और मुस्तफिजुर रहमान (10 रन) ही निचले क्रम में दहाई के आंकड़े तक पहुंच सके.

श्रीलंका की तरफ से मलिंगा ने चार विकेट अपने नाम किए.धनंजय डी सिल्वा को दो विकेट मिले.सुरंगा लकमल, अमिला अपोंसो और थिसारा परेरा को एक-एक विकेट मिला.