.

अनियमित दिल की धड़कन को पहचानेगा Smartphone App,जानें इसकी खासियत

वैज्ञानिकों ने एक स्मार्टफोन एप्लीकेशन विकसित किया है, जो एट्रियल फाइब्रिलेशन की जांच करने में मदद कर सकता है। एट्रियल फाइब्रिलेशन दिल की धड़कन का सबसे आम विकार है।

IANS
| Edited By :
27 Aug 2018, 11:02:57 AM (IST)

लंदन:

वैज्ञानिकों ने एक स्मार्टफोन एप्लीकेशन विकसित किया है, जो एट्रियल फाइब्रिलेशन की जांच करने में मदद कर सकता है। एट्रियल फाइब्रिलेशन दिल की धड़कन का सबसे आम विकार है। इस विकार की वजह से दिल की धड़कन अनियमित हो जाती है और अक्सर बढ़ जाती है, जिससे आम तौर पर रक्त प्रवाह कम हो जाता है। सभी तरह के स्ट्रोक के होने के पीछे 20-30 फीसदी यही वजह होती है। यह समय पूर्व मौत का जोखिम बढ़ा देता है।

नया एप दिल की धड़कन, सांस फूंलने, थकान आदि लक्षणों का इस्तेमाल कर दिल की धड़कन को मापता है।

इसका इस्तेमाल स्मार्टफोन कैमरा के सामने एक मिनट तक बाईं तर्जनी उंगली को दबाकर किया जा सकता है।

शोधकर्ताओं का कहना है कि यह एप स्वचालित रूप से एक रिपोर्ट देता है, जिसमें दिल की धड़कन की एक प्रति के साथ, उसके बारे में जानकारी भी रहती है।

और पढ़ें: नई टेक्नोलोजी कैंसर के इलाज का दुष्प्रभाव घटाने में मददगार

बेल्जियम के हेस्सेल्ट विश्वविद्यालय के प्रोफेसर व मुख्य अनुसंधानकर्ता पीटर वांडरवोर्ट ने कहा, 'ज्यादातर लोगों के पास एक कैमरे वाला स्मार्टफोन है, जिसकी एट्रियल फाइब्रिलेशन की जांच के लिए जरूरत होती है। एट्रियल फाइब्रिलेशन की स्थिति की हजारों लोगों में जांच का यह कम कीमत वाला तरीका है। यह स्थिति तेजी से फैल रही है और इसका इलाज नहीं किया गया तो गंभीर परिणाम होंगे।'