IND vs ENG :कौन हैं पृथ्वी शॉ और हनुमा विहारी जिन्हें इंग्लैंड के खिलाफ टीम इंडिया में शामिल किया गया है

| Last Updated:

नई दिल्ली:

भारत को U19 विश्व कप का खिताब जितवाने वाले पृथ्वी शॉ को टीम इंडिया में शामिल कर लिया गया है। उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ खेले जाने वाले चौथे और पांचवे टेस्ट के लिए टीम में चुना गया है। पृथ्वी शॉ हाल के दिनों में इंग्लैंड के खिलाफ खेलते हुए इंडिया ए की तरफ से तीन शतक लगाए थे। जिस तरह से वह इंग्लिश कंडीशन में खेले थे उसे देख कर पहले ही लग रहा था कि टीम इंडिया में उन्हे मौका मिलेगा। शॉ को खराब फॉर्म में चल रहे मुरली विजय की जगह टीम में जगह मिली है। शॉ के अलावा टीम में एक और नए मीडिल ऑर्डर बल्लेबाज हनुमा विहारी को जगह दी गई है।

पृश्वी शॉ भारत के वह युवा खिलाड़ी हैं जिन्होंने अंडर 19 विश्वकप भारत को जितवाया था। वह आईपीएल में दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए खेल चुके हैं। हनुमा विहारी घरेलू क्रिकेट मनें इस वक्त सबसे बेहतरीन बल्लेबाजी कर रहे हैं। 24 साल के हनुमा विहारी 63 फर्स्ट क्लास मैच में 59.79 की औसत से रन नाए हैं।

दोनों ही खिलाड़ी इस वक्त फॉर्म में हैं। अगस्त महीने की शुरुआत में दोनों ने साउथ अफ्रीका A के खिलाफ शतकीय पारी खेली थी। हाल में ही जो इंग्लैंड में भारत की A टीम गई थी दोनों खिलाड़ी उसका भी हिस्सा थे। इस दैरान वेस्टइंडीज A के खिलाफ खेलते हुए शॉ ने 188 रन की बेहतरीन पारी खेली थी। यह उनका सर्वाधिक स्कोर है। उनके नाम 14 मैच में 7 शतक है।

और पढ़ें: Ind Vs Eng: आखिरी दो टेस्ट के लिए भारतीय टीम घोषित, इन दो नए खिलाड़ियों को मिला मौका

वहीं विहारी ने अपने करियर की शुरुआत हैदराबाद से की लेकिन बाद में आंध्रा प्रदेश की तरफ से खेलने लगा। विहारी आज फर्स्ट क्लास क्रिकेट में आंध्र प्रदेश की कप्तानी करते हैं। उन्होंने 5142 रन अब तक बनाए हैं जिसमें 15 शतक और 24 अर्धशतक शामिल है। उनका सर्वाधिक स्कोर 302 नॉट-आउट है।

 

First Published: